सिटी न्यूज़

ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे का काम जारी, अंदर और ऊपर के कमरों में चल रहा है निरीक्षण

ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे का काम जारी, अंदर और ऊपर के कमरों में चल रहा है निरीक्षण
UP City News | May 15, 2022 09:40 PM IST

लखनऊ. वाराणसी में श्रृंगार गौरी विवाद में रविवार को ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे किया जा रहा है. इस मस्जिद के गुंबद का सर्वे का काम पूरा हो गया अब मस्जिद के अंदर और ऊपर के कमरों का सर्वे किया जा रहा है. पश्चिमी दीवार का भी स‌र्वे किया गया. सिविल जज सीनियर डिवीजन की कोर्ट के आदेश पर हो रहे सर्वे के लिए वादी और प्रतिवादी पक्ष के साथ ही कोर्ट की ओर से नियुक्त प्रतिनिधियों का दल ज्ञानवापी मस्जिद पहुंच गई है. टीम सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक परिसर की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी करेगी. सर्वे का काम अब तक 40-50 फीसदी पूरा हो चुका है. मुस्लिम पक्ष की तरफ से एडवोकेट कमिश्नर को बदलने की मांग कोर्ट से खारिज किए जाने के बाद सर्वे का आज दूसरा दिन है.

गौरतलब है कि कोर्ट के आदेश के बाद कड़ी सुरक्षा के बीच ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे का काम जारी है. मस्जिद परिसर में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रखा गया है. मस्जिद के आसपास भारी संख्या में पुलिस बल तैनात है. जगह-जगह बैरिकेडिंग कर वाहनों की आवाजाही रोक दी गई है. मीडिया पर भी वहां जाने से रोक दिया गया है. अभी कोर्ट के आदेश के बाद मस्जिद में शांति पूर्ण तरीके से कमीशन चल रहा है. वाराणसी के डीएम कौशल राज शर्मा ने बताया कि सर्वे का काम करीब 50 फीसदी पूरा हो चुका है. किन-किन स्थानों का सर्वे हुआ है और क्या-क्या मिला है. यह अभी बता पाना संभव नहीं है. डीएम ने बताया कि सर्वे का कार्य गोपनीय कार्य है और यह अदालत की निगरानी में किया जा रहा है.

गौरतलब है कि ज्ञानवापी मस्जिद में चार तहखानों में सर्वे का काम पूरा हो चुका है. बीते शनिवार को पश्चिमी दीवार की ओर भी सर्वे किया गया, इस दौरान विश्व वैदिक सनातन संघ के प्रमुख जितेंद्र सिंह बिसेन ने मीडिया से बातचीत में कहा कि वहां कल्पना से बहुत कुछ ज्यादा देखने को मिला है. जितेंद्र सिंह बिसेन ने कहा कि सर्वे के दौरान कुछ ताले खोले गए और कुछ तोड़ने पड़े. अभी वहां सर्वे के लिए बहुत कुछ है, उन्होंने कहा कि वहां मेरी नहीं, हम सबकी कल्पना से भी अधिक बहुत कुछ है. वाराणसी के पुलिस आयुक्त ने कहा कि आज दूसरे दिन कमीशन की कार्रवाई शुरू कर दी गई है. कमीशन के सभी सदस्य अंदर जा चुके हैं और प्रकिया शुरू हो गई है. सुरक्षा आज बढ़ाई गई है और लोगों को दर्शन में कोई असुविधा ना हो इसके लिए भी विशेष ध्यान दिया गया है.