सिटी न्यूज़

ड्रोन कैमरे से कराया जाएगा नालों का सर्वे, निदेशालय को भेजे जाएंगे फोटोग्राफ्स व वीडियोग्राफी

ड्रोन कैमरे से कराया जाएगा नालों का सर्वे, निदेशालय को भेजे जाएंगे फोटोग्राफ्स व वीडियोग्राफी
UP City News | Jun 23, 2022 08:05 PM IST

लखनऊ. प्रदेश में मानसून की दस्‍तक से पहले सरकार सभी इंतजामों को पुख्‍ता करने में जुट गई है. जलभराव के कारण लोगों को मानसून में परेशानियों का सामना न करना पड़े इसके लिए बरसात से पहले नगरीय निकायों में नाले और नालियों की सफाई पूरी कराए जाने के लिए विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. लखनऊ, अलीगढ़, आगरा, गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज, गाजियाबाद, कानपुर नगर, मेरठ के नगर निगम के नगर आयुक्तों के लिए गुरुवार को छोटे, बड़े और मझोले सभी नाले नालियों की साफ सफाई करने के निर्देश जारी किए गए हैं. जिसके तहत 25 जून तक कार्य को पूर्ण करने के आदेश दिए गए हैं. इन नगर निगमों से प्राप्‍त सभी जानकारी को 26 जून तक शासन को भेज दिया जाएगा.

प्रदेश के निकायों में स्थित ऐसे सभी बड़े नालों जिनका सफाई काम पूरा हो चुका है और ऐसे नालों जिनका सफाई काम न होने के कारण पहले जलभराव हुआ हो वहां ड्रोन कैमरे से सर्वे कराया जाएगा. ड्रोन कैमरे से सर्वे कराए जाने के बाद उन नालों की स्थिति, लम्बाई, चौड़ाई और गहराई की पूरी जानकारी फोटोग्राफ्स व वीडियोग्राफ के साथ स्थानीय निकाय निदेशालय को भेजी जाएगी.

प्रदेश भर में मौसमी बीमारियों को ध्‍यान में रखते हुए योगी सरकार वृहद स्‍तर पर नाले नालियों की साफ सफाई अभियान की शुरूआत करने जा रही हैं. लखनऊ के नगर आयुक्‍त अजय द्वि‍वेदी ने बताया कि लखनऊ में ड्रोन सर्वे शुरू हो गया है. छोटी, बड़ी और मंझोली नालियों की साफ सफाई हो गई है. दूसरे राउंड का काम चल रहा है हम एक हफ्ते के भीतर लक्ष्‍य को प्राप्‍त कर लेंगे. उन्‍होंने बताया कि ड्रोन से किए गए सर्वे में अगर दूसरी कोई खामियां मिलती हैं तो उन पर भी काम किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि सभी जगह ड्रोन से देख वाली कर काम किया जाएगा तथा उसकी वीडियोग्राफी की जाएगी और निकाय निदेशालय मैं भेजा जाएगा. अगर कोई खामी पाई जाती है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. जिसके चलते सभी जगह काम अच्छे से किया जाएगा. आने वाली बारिश को देखते हुए यह काम जल्द से जल्द शुरू हो जाएगा.