सिटी न्यूज़

सुल्तानपुर: 24 साल पुराने मामले में पूर्व मंत्री जंग बहादुर सिंह को उम्रकैद, हत्या का था आरोप

सुल्तानपुर: 24 साल पुराने मामले में पूर्व मंत्री जंग बहादुर सिंह को उम्रकैद, हत्या का था आरोप
UP City News | Jul 22, 2021 01:40 PM IST

सुल्तानपुर. 24 वर्ष पुराने हत्या के मामले में एमपी—एमएलए कोर्ट ने अमेठी के दिग्गज भाजपा नेता और पूर्व मंत्री जंगबहादुर सिंह समेत अन्य आरोपियों को दोषी मानते हुए उम्र कैद की सजा सुनाई. कोर्ट ने दोषियों पर अर्थदंड भी लगाा है. 1995 में प्रधानी की रंजिश को लेकर की गई सूर्य प्रकाश यादव की हत्या के मामले में वादी पक्ष से निजी अधिवक्ता रविवंश सिंह ने पैरवी की थी. पूर्व मंत्री को सजा सुनाए जाने के बाद पीड़ित परिवार ने देर से ही सही पर न्याय मिलने की बात कही.

बता दें कि जामों थाने के धर्मगतपुर गांव निवासी सूर्य प्रकाश यादव की 30 जून 1995 को प्रधानी की चुनावी रंजिश को लेकर गांव स्थित सरकारी टयूबवेल के पास गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. पुलिस ने सूर्य प्रकाश यादव के भाई राम उजागिर यादव की तहरीर पर जामों थाने के पूरब गौरा गांव निवासी पूर्व मंत्री व भाजपा नेता जंग बहादुर सिंह, रमेश सिंह, रज्जन उर्फ समर बहादुर सिंह व हर्ष बहादुर सिंह के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज किया था. इस मामले में जांच के दौरान पूर्व मंत्री की संलिप्लतता सामने आई थी. इसके बाद पुलिस ने मामले की जांच कर चार्जशीट दाखिल कर दी.

इस मामले में काफी समय तक अदालत में पेश नहीं होने पर पूर्व मंत्री जंगबहादुर सिंह के खिलाफ कोर्ट ने 2019 में एनबीसी जारी कर दिए थे. पुलिस और कोर्ट की सख्ती के बाद पूर्व मंत्री ने कोर्ट में आत्मसमर्पण किया था. लंबे समय से चल रही इस मामले की सुनवाई में गुरुवार को फैसला आया. दोनों पक्षों की दलीलें, पत्रावली में मौजूद साक्ष्य और गवाही के आधार पर एमपी—एमएलए कोर्ट के जज पीके जयंत ने पूर्व मंत्री समेत चार आरोपियों को हत्या का दोषी माना और उम्रकैद की सजा सुनाई. मामले में दोषियों पर अर्थदंड भी लगाया है.