सिटी न्यूज़

राजभर जाति को एससी में शामिल कराने की मांग को लेकर सीएम योगी से मिले सुभासपा अध्यक्ष

राजभर जाति को एससी में शामिल कराने की मांग को लेकर सीएम योगी से मिले सुभासपा अध्यक्ष
UP City News | Sep 21, 2022 11:25 AM IST

लखनऊ. सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर ने मंगलवार शाम को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात कर राजभर जाति को अनुसूचित जनजाति (ST) में शामिल करने की मांग की. राजभर ने कहा कि सीएम उनकी मांग को लेकर गंभीर दिखे और उन्होंने तत्काल राजभर बिरादरी को अनुसूचित जनजाति में सूचीबद्ध कराने का प्रस्ताव भारत सरकार को भेजने के लिए समाज कल्याण विभाग को निर्देश दिया है.

राजभर ने बताया कि 11 मार्च 2022 को इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने राजभर जाति को अनुसूचित जनजाति में शामिल किए जाने का आदेश देकर राज्य सरकार को दो महीने में प्रस्ताव तैयार कर केंद्र को भेजने को कहा था. राजभर ने कहा कि प्रदेश में राजभर बिरादरी को पिछड़े वर्ग में शामिल है, जबकि महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में राजभर को अनुसूचित जनजाति में रखा है. उत्तर प्रदेश में भी इस बिरादरी को बहुत जल्द अनुसूचित जनजाति का लाभ मिलने लगेगा. ओपी राजभर ने पीएम मोदी और सीएम योगी की तारीफ की है.

राजभर ने कहा कि राजभर जाति के एससी में शामिल होने के बाद प्रदेश के लोगों को सरकारी नौकरी में अधिक अवसर मिलने लगेंगे. ओपी राजभर ने लालबाग स्थित महाराजा सुहेलदेव राजभर की प्रतिमा के पास के चौराहे का नाम ‘सुहेलदेव राजभर नाम प्रस्तावित किए जाने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ का आभार जताया. साथ ही सपा-बसपा और कांग्रेस पर प्रहार करते हुए कहा कि इन पार्टियों ने सिर्फ राजभर समाज का शोषण किया. राजभर ने बताया कि 26 सितंबर को लखनऊ स्थित पार्टी के कार्यालय से सावधान यात्रा निकाली जाएगी.