सिटी न्यूज़

आगरा समेत 3 जिलों में पुलिस कमिश्नरेट सिस्टम लागू, कैबिनेट ने दी मंजूरी

आगरा समेत 3 जिलों में पुलिस कमिश्नरेट सिस्टम लागू, कैबिनेट ने दी मंजूरी
UP City News | Nov 25, 2022 01:12 PM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Government) के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार (BJP Government) ने प्रयागराज, आगरा और गाजियाबाद में भी पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू कर दिया है. कैबिनेट ने इसकी मंजूरी दे दी है. शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई और इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई. बता दें कि यूपी के चार जिलों- लखनऊ, कानपुर, वाराणसी और नोएडा में पुलिस कमिश्नरेट की व्यवस्था पहले से लागू है.

डीजीपी कार्यालय की ओर से इसका प्रस्ताव गृह विभाग को भेज दिया गया था. बताया जा रहा है कि 2025 में लगने वाले कुंभ मेले को देखते हुए प्रयागराज में पुलिस आयुक्त की पदस्थापना की जा सकती है. इसके अलावा गाजियाबाद और आगरा भी दो महत्वपूर्ण शहर हैं. यहां भी कानून व्यवस्था सुधारने के लिए पुलिस कमिश्नर तैनात किए जाएंगे.

बता दें कि यूपी में सबसे पहले 13 जनवरी 2020 को लखनऊ और नोएडा में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू की गई थी. इसके बाद लखनऊ में सुजीत पांडे और नोएडा में आलोक सिंह को पहला पुलिस कमिश्नर नियुक्त किया गया था. इसके बाद 26 मार्च 2021 को कानपुर और वाराणसी में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू हुई थी. जानकारी के लिए बता दें कि सूबे की सरकार इन तीनों शहरों को मेट्रोपोलिटन घोषित करेगी. पुलिस कमिश्नरी बनाए गए आगरा को पर्यटन की दृष्टि से अच्छा है और साल 2011 की जनगणना के अनुसार आगरा की आबादी 44 लाख 18 हज़ार 797 है.

श्रद्धा के 35 नहीं 36 टुकड़े कर देने का बयान देने वाला आरोपी गिरफ्तार, राशिद नहीं विकास है वो