सिटी न्यूज़

पीएम मोदी 75 हजार करोड़ रुपए के दो हजार से अधिक की परियोजनाओं का करेंगे डिजिटली भूमि पूजन

पीएम मोदी 75 हजार करोड़ रुपए के दो हजार से अधिक की परियोजनाओं का करेंगे डिजिटली भूमि पूजन
UP City News | May 22, 2022 05:58 PM IST

लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उत्तर प्रदेश को देश में नंबर एक प्रदेश बनाने की मुहिम रंग ला रही है. ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी पहली, दूसरी के तर्ज पर तीन जून को होने वाली तीसरी जीबीसी भी भव्य और ऐतिहासिक होने वाली है. कार्यक्रम को यादगार बनाने के लिए देश-विदेश के दर्जनों दिग्गज कारोबारियों को आमंत्रित किया गया है. जिसमें शनिवार तक 62 उद्योगपतियों ने आने की पुष्टि भी की है. इसमें अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी, हीरानंदानी ग्रुप के चेयरमैन निरंजन हीरानंदानी समेत दर्जनों बड़े नाम शामिल हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे और 75 हजार करोड़ रुपए के दो हजार से अधिक की परियोजनाओं का डिजिटली भूमि पूजन करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी प्रदर्शनी का भी उद्घाटन करेंगे. प्रदर्शनी में 12 स्टार्टअप और 14 निवेशक अपने उत्पादों का स्टॉल लगाएंगे. इसके अलावा ओडीओपी के भी करीब 62 स्टाल होंगे. जीबीसी थ्री में देश और विदेश के नामी उद्योगपति अपने विचार भी साझा करेंगे. कार्यक्रम में साढ़े पांच हजार करोड़ से अधिक की सरकारी परियोजनाओं का भी भूमि पूजन होगा. इसमें 38 सौ करोड़ की लागत से यमुना एक्सप्रेस वे क्षेत्र में बनने वाला मेडिकल डिवाइस पार्क भी शामिल है.

शासन स्तर पर बनी 10 कमेटियां, मुख्य सचिव और आईआईडीसी कर रहे मॉनिटरिंग इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होने वाली जीबीसी थ्री में करीब तीन हजार लोगों के पहुंचने की संभावना है. इसमें केंद्रीय मंत्रियों समेत केंद्रीय अधिकारी भी शामिल हैं. शासन स्तर पर जीबीसी थ्री के लिए 10 कमेटी बनाई गई हैं. आईआईडीसी और मुख्य सचिव जीबीसी थ्री में शामिल होने वाली परियोजनाओं की खुद मानिटरिंग कर रहे हैं.

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने दिग्गज डेढ़ सौ उद्योगपतियों को निमंत्रण भेजा है. विभाग की ओर से तीन करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं के सभी निवेशकों को निमंत्रण भेजा गया है. जीबीसी थ्री में आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला, आरपीजी संजीव गोयनका ग्रुप के चेयरमैन संजीव गोयनका, पेटीएम के चेयरमैन और सीईओ विजय शेखर शर्मा, आईटीसी लिमिटेड के सीईओ संजीव पुरी, मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन आरसी भार्गव, मेदांता के चेयरमैन नरेश त्रेहन, प्रोड्यूसर और निर्देशक बोनी कपूर, लूलू ग्रुप के एमडी युसूफ अली, ब्रह्मोस के सीईओ और एमडी अतुल दिनकर राणे, टोरंट फार्मास्यूटिकल्स के चेयरमैन एमेरिटस सुधीर मेहता, ओला के फाउंडर भाविश अग्रवाल, गोदरेज प्रापर्टीज के एक्जीक्यूटिव चेयरमैन पिरोजशॉ गोदरेज, इंफोसिस के संस्थापक मोहन दास पई, निर्माता और निर्देशक केसी बोकाडिया, गिन्नी फिलामेंट्स के सीएमडी शिशिर जयपुरिया, श्री बैद्यनाथ आयुर्वेद के एमडी अनुराग शर्मा, ग्रीनको ग्रुप के संस्थापक और एमडी अनिल कुमार चलमालसेट्टी, एमएक्यू सॉफ्टवेयर के एमडी राजीव अग्रवाल, ओयो के संस्थापक और सीईओ रितेश अग्रवाल, गैलेंट ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज के चेयरमैन सीपी अग्रवाल, सुखबीर एग्रो एनर्जी लिमिटेड के निदेशक सुखबीर सिंह, नोएडा परिधान निर्यात क्लस्टर के अध्यक्ष ललित ठुकराल, एलएंडटी लिमिटेड के एमडी और सीईओ एसएन सुब्रह्मण्यन समेत दर्जनों बड़े उद्योगपति शामिल होंगे.