सिटी न्यूज़

पंचायत चुनाव: भाजपा के मुखर विरोधी राजभर जिता ले गए 117 जिला पंचायत सदस्य

पंचायत चुनाव: भाजपा के मुखर विरोधी राजभर जिता ले गए 117 जिला पंचायत सदस्य
UP City News | May 05, 2021 10:14 AM IST

लखनऊ. 2014 में केंद्र में भाजपा की सरकार आने के बाद चुनावों में लगातार बेहतर प्रदर्शन करने वाली भाजपा के लिए 2021 चुनाव के लिहाज से बहुत खराब रहा. पश्चिम बंगाल में हार के साथ ही प्रदेश के पंचायत चुनाव में भी भाजपा को उम्मीद से काफी कम सीटों पर संतोष करना पड़ा. इस बार के पंचायत चुनाव में बड़े विपक्षी दलों के साथ ही छोटी पार्टियों ने भी भाजपा का काफी नुकसान पहुंचाया. भाजपा की नीतियों से मुखर होकर अलग रास्ता तय करने वाले ओमप्रकाश राजभर की पार्टी सुहलदेव भारतीय समाज पार्टी के 40 फीसदी प्रत्याशियों ने पंचायत चुनाव में जीत हासिल की है.

2022 के विधानसभा चुनावों के ट्रायल के तौर पर देखे जा रहे पंचायत चुनावों ने भाजपा के रणनीतिकारों को सोच में डाल दिया है. पंचायत चुनाव में भाजपा के कई कद्दावर नेताओं को हार का सामना करना पड़ा है. इधर, भाजपा से अलग हुए ओमप्रकाश राजभर की पार्टी सुहलदेव भारतीय समाज पार्टी ने भी भाजपा को काफी नुकसान पहुंचाया है. जिला पंचायत चुनाव में सुहलेदव भारतीय समाज पार्टी के 117 प्रत्याशियों ने जीत हासिल की है. इनमें से सबसे अधिक बलिया में पार्टी के 12 प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की है.

भागीदारी संकल्प मोर्चा से गठबंधन कर सुहलदेव भारतीय समाज पार्टी ने प्रदेश की 265 सीटों पर जिला पंचायत सदस्य के उम्मीदवार खड़े किए थे. इनमें से 117 प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की. हालांकि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर ने कहा कि 148 सीटों पर हारे हमारे प्रत्याशी भी दूसरे और तीसरे नंबर पर रहे हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि 65 प्रत्याशियों को सत्ता के दबाव में आकर प्रशासन ने हराने का काम किया है.