सिटी न्यूज़

यूपी में मॉनसून वाली हवाएं हो गईं एक्टिव, जानें कब होगी राहत भरी बारिश

यूपी में मॉनसून वाली हवाएं हो गईं एक्टिव, जानें कब होगी राहत भरी बारिश
UP City News | Jun 22, 2022 02:58 PM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में पिछले सप्ताह बंगाल और बिहार की तरफ से मानसून तेजी के साथ चला था लेकिन पाकिस्तान और अफगानिस्तान से चली हवाओं ने उसके रुख को मोड़ दिया था. जिसके चलते मानसून ठिठक गया था. बिहार में जिस तेजी के साथ यूपी की ओर मानसून बढ़ रहा था वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण उसकी रफ्तार कम पड़ गई थी. यही वजह है कि मौसम विज्ञानी कह रहे थे कि 18 जून तक बारिश होगी, लेकिन बाद में इसकी डेट आगे बढ़ गई.

अब एक बार फिर से उत्तर प्रदेश में पूर्वी इलाकों में बादलों का जमावड़ा लग चुका है. इनसेट सैटेलाइट की फोटो भी इस बात की तस्दीक कर रही है कि जल्द ही यूपी में मानसून की बारिश होगी और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. कयास लगाया जा रहा है कि जल्दी राहत भरी बारिश की बूंदे यूपी वालों को सराबोर करेंगी. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार हवा में नमी प्रयाप्त है. मानसूनी हवाएं लखनऊ और आसपास के क्षेत्र में सक्रिय हो चुकी है हल्का दबाव का क्षेत्र बना तो रिमझिम फुवारें पड़ना शुरू हो जाएंगी.

यूपी में बुलडोजर की कार्रवाई पर सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया जवाब, जानें क्या कहा

वहीं बुधवार को ही दोपहर तक तापमान ज्यादा नहीं रहा. अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. हालांकि हवा में आद्रता का प्रतिशत 69 फ़ीसदी होने के चलते गर्मी जरूर महसूस हुई. वहीं 1 दिन पहले हल्की फुहारों और पूरब से चली हवाओं ने आवाज बढ़ा दी है. भोर तक तो हवा में ठंडक नहीं लेकिन उसके बाद धूप निकलते ही गर्मी ने असर दिखाया है. हालांकि मौसम विवाह की माने तो अब अच्छी बारिश के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. जल्दी यूपी वालों को बारिश देखने को मिलेगी.