सिटी न्यूज़

आधुनिकीकरण: अब मदरसों में भी होगी आनलाइन पढ़ाई, शिक्षकों को मिलेगी ट्रेनिंग

आधुनिकीकरण: अब मदरसों में भी होगी आनलाइन पढ़ाई, शिक्षकों को मिलेगी ट्रेनिंग
UP City News | Jun 11, 2021 12:33 PM IST

लखनऊ. अब कोरोना अथवा अन्य आपदाओं के समय मदरसों में भी आनलाइन कक्षाएं संचालित हो सकेंगी. इसके लिए उत्तर प्रदेश भाषा समिति और मदरसा बोर्ड आईआईएम और आईआईटी के शिक्षकों से सहयोग ले रहे हैं. इनका सहयोग लेकर मदरसों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को ट्रेनिंग दिलाई जा रही है.. ये विशेषज्ञ प्रदेश भर के तकरीबन मदरसों में पढ़ाने वाले 16000 शिक्षकों को प्रशिक्षण दे रहे हैं.

प्रदेश में राज्य सरकार द्वारा अनुदानित मदरसों की संख्या 558 है. इनमें 16000 शिक्षक पढ़ाते हैं. कोरोना के कारण मदरसों में पढ़ने वाले बच्चों को भी प्रोन्नत कर ​दिया गया. हालांकि कोरोना काल में आनलाइन क्लासेज के दौरान शिक्षको और बच्चों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. ऐसे में भाषा समिति द्वारा शिक्षकों को आनलाइन क्लासेज का प्रशिक्षण दिया जा रहा है.यह प्रशिक्षण भी आनलाइन दिया जा रहा है.

अब इस 15 दिवसीय प्रशिक्षण में आईआईएम और आईआईटी से जुड़े दिग्गज भी शिक्षकों को प्रशिक्षण दे रहे हैं. ये तकनीकी दिग्गज आनलाइन क्लासेज के दौरान टूल्स का प्रयोग करना सिखा रहे हैं. मदरसा बोर्ड के पदाधिकारी का कहना है कि यह पहल मदरसों को हाईटेक करने का एक प्रयासभर है. इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की गई थी. उन्होंने इस कार्य के लिए सरकार द्वारा पूरी मदद देने का आश्वासन दिया गया था. इसी क्रम में शिक्षकों के पढ़ाने के तरीके को हाईटेक करने का प्रयास किया जा रहा है.