सिटी न्यूज़

दस का दम: मिलिए 10 साल के आदित्य से, इस बार देगा दसवीं बोर्ड की परीक्षा

दस का दम: मिलिए 10 साल के आदित्य से, इस बार देगा दसवीं बोर्ड की परीक्षा
UP City News | Apr 09, 2021 01:57 PM IST

लखनऊ. अगर आप बच्चे की पढ़ाई उसके उम्र और कक्षा से आंकते हैं तो यह खबर आपके लिए है. महज 10 साल का राष्ट्रम आदित्य इस बार यूपी बोर्ड हाईस्कूल की परीक्षा देगा. इस होनहार बच्चे ने कक्षा 8 तक की पढ़ाई घर पर की शासन से विशेष अनुमति मिलने के बाद उसका कक्षा 9 में पंजीकरण कराया गया. अब हाईस्कूल की परीक्षा देने की तैयारी कर रहा है पूरे प्रदेश में वह यूपी बोर्ड हाई स्कूल की परीक्षा में बैठने वाले छात्रों में सबसे कम उम्र का होगा.

उत्तर प्रदेश की राजधानी स्थित रायबरेली रोड पर एल्डिको दो रक्षा खंड निवासी राष्ट्रम के पिता प्रोफेसर पवन कुमार आचार्य फ्रेंच स्पेनिश रशियन संस्कृत आदि भाषाओं के ज्ञानी हैं. इन सभी भाषाओं में भी किताबें भी लिख चुके हैं. आदित्य का जन्म वर्ष 2010 में हुआ था. उसका दिमाग शुरू से ही काफी तेज है. विलक्षण प्रतिभा के धनी इस बच्चे का हाव भाव अलग ही नजर आता है. उसके पढ़ने लिखने याद करने की क्षमता और उनसे कहीं ज्यादा दिखती है. ऐसे में उसे घर पर ही पढ़ाना शुरू किया गया.

आदित्य की मां गणित के शिक्षक आ रहे हैं. आदित्य को कई विषयों की शिक्षा घर पर ही दी जाने लगी. इतना ही नहीं रामचरितमानस और महाभारत उसे हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में बनाए गए हैं. राम के पिता ने 2018 में ही उसे हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित किए जाने की मांग डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा से की थी. शासन के विशेष इजाजत मिलने के बाद अगले साल यानी 2019 में उसका दाखिला कक्षा 9 में एमडी शुक्ला इंटर कॉलेज में कराया गया. इस कॉलेज में आदित्य का टेस्ट भी लिया गया था. खासियत यह भी है कि वह आंख पर काली पट्टी बांधकर भी पढ़ लेता है.