सिटी न्यूज़

कोरोना से जंग के लिए यूपी में होगी मेडिकल स्टाफ की भर्ती, मुख्यमंत्री योगी ने दिए निर्देश

कोरोना से जंग के लिए यूपी में होगी मेडिकल स्टाफ की भर्ती, मुख्यमंत्री योगी ने दिए निर्देश
UP City News | May 03, 2021 10:03 PM IST

लखनऊ. प्रदेश की योगी सरकार ने कोरोना के खिलाफ जंग के लिए कमर कस ली है. इसके चलते अब प्रदेश में नर्स, वार्ड ब्वाय, सुपरवाइजर, चिकित्सक, अन्य पैरा मेडिकल स्टाफ और स्वास्थ्य कर्मियों को बड़े पैमाने पर मानदेय पर रखने की तैयारी की गई है. स्वास्थ्य विभाग को मजबूत किया जाएगा. सरकार जल्द ही ये भर्तियां करेगी.

सीएम योगी ने निर्देश दिया है कि अस्पतालों में अतिरिक्त मैनपावर के लिए बड़ी संख्या में मानदेय पर मेडिकल और नर्सिंग अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राओं की सेवाएं ली जाएं. इसके अलावा रिटायर स्वास्थ्य कर्मियों, अनुभवी चिकित्सकों, एक्स सर्विस मैन को कोविड ड्यूटी से जोड़ा जाए. इसके लिए विभाग की ओर से कार्यवाही शुरू कर दी गई है.

25 फीसदी अतिरिक्त मानदेय दिया जाएगा
सीएम के निर्देश पर बीएससी नर्सिंग और एमएससी नर्सिंग के अंतिम वर्ष के छात्रों को भी कोविड सेवाओं से जोड़ा जाएगा. ऐसे ही अंतिम वर्ष के एमबीबीएस चिकित्सकों को मानदेय मिलेगा. साथ ही निशुल्क खाना और निशुल्क क्वारंटाइन रहने की व्यवस्था सरकार करेगी. कोरोना वालंटियर को प्रतिदिन एनएचएम की दर से 25 फीसदी अतिरिक्त मानदेय दिया जाएगा.

मेडिकल और पैरा-मेडिकल छात्रों की ली जाएगी सेवा
यूपी सरकार की योजना मेडिकल और पैरा मेडिकल तक की पढ़ाई कर रहे अंतिम वर्ष के छात्रों को विशेष पैकेज देकर कोरोना की लड़ाई में उतारने की है. अंतिम वर्ष की पढ़ाई कर रहे छात्रों के सरकार के साथ इस लड़ाई में शामिल होने से काफी मदद मिल सकती है. इन छात्रों को अनुभव के साथ सीधे फील्ड में उतरने का मौका भी इनके कॅरियर के लिए कारगर सिद्ध हो सकता है. इसके लिए इन छात्रों को विशेष पैकेज भी सरकार की ओर से दिया जाएगा.