सिटी न्यूज़

Lucknow news : दीपावली में अवैध शराब की बिक्री रोकेगा आबकारी विभाग, आप भी दे सकते हैं सूचना

Lucknow news : दीपावली में अवैध शराब की बिक्री रोकेगा आबकारी विभाग, आप भी दे सकते हैं सूचना
UP City News | Oct 17, 2021 01:47 PM IST

लखनऊ: दिवाली 2021 (Diwali 2021) में अवैध शराब की बिक्री को रोकने के लिए आबकारी विभाग विशेष अभियान (Lucknow news) चला रहा है. इसी क्रम में अवैध शराब के निर्माण और बिक्री के अड्डों पर आबकारी विभाग दबिश दे रहा है. विभाग ने अवैध शराब की बिक्री की सूचना देने के लिए कंट्रोल रूम भी बनाया है. विभाग के टोल फ्री नंबर 18001805331 और व्हाट्सएप नंबर 9454466019 पर सूचना दी जा सकती है. प्रदेशभर में विशेष परिवर्तन अभियान शुरू किया गया है, जो पांच नवंबर तक चलेगा. अभियान के तहत हर जिले में डीएम व एसपी ने आबकारी, पुलिस व प्रशासन की संयुक्त टीमें गठित कराई हैं, ये टीमें नियमित छापेमारी करेंगी. शराब के अवैध कारोबार में लिप्त लोगों पर एफआईआर दर्ज होगी.

सीएम योगी पहले ही दे चुके हैं कठोर कार्रवाई के निर्देश 

त्योहारी सीजन में शराब की मांग बढ़ जाती है. लोग किसी भी तरह से सस्ती शराब पाने का प्रयास करते हैं. ऐसे में अवैध व नकली शराब का उत्पादन, बिक्री व तस्करी बढ़ जाती है. अवैध कारोबार से सरकार को राजस्व का नुकसान होता है. इसके अलावा जनहानि होने की भी आशंका रहती है.  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अवैध शराब का उत्पादन, बिक्री व तस्करी के विरुद्ध कठोर कार्रवाई किए जाने के निर्देश पहले ही दे चुके हैं.

वहीं, आबकारी मंत्री रामनरेश अग्निहोत्री के निर्देश पर विशेष प्रवर्तन अभियान शुरू किया गया है. उन्होंने बताया कि अवैध शराब के चिन्हित स्थानों पर छापेमारी के अलावा राष्ट्रीय व राजमार्गों पर खुले ढाबों की निगरानी होगी. इसके अलावा आबकारी दुकानों पर उपलब्ध स्टाक भी जांचा जाएगा. इस कारोबार में लिप्त माफियाओं के विरुद्ध आबकारी अधिनियम की धाराओं के साथ ही एफआईआर दर्ज कराते हुए कठोर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है.