सिटी न्यूज़

लखनऊ: यूपी की ग्राम पंचायतों में बनाए जाएंगे अंत्येष्टि स्थल, अंतिम संस्कार में होगी आसानी

लखनऊ: यूपी की ग्राम पंचायतों में बनाए जाएंगे अंत्येष्टि स्थल, अंतिम संस्कार में होगी आसानी
UP City News | Jun 22, 2022 07:15 PM IST

लखनऊ. प्रदेश की योगी सरकार यूपी की ग्राम पंचायतों में अंत्येष्टि स्थल बनाने जा रही है. जिसमें 58189 ग्राम पंचायतों को शामिल किया गया है. जिनमें यह अंत्येष्टि स्थल बनाए जाएंगे. योगी सरकार का कहना है कि यह अंत्येष्टि स्थल 14174.84 करोड़ की लागत से बनाए जाएंगे. जिससे अंतिम संस्कार से जुड़े क्रियाकर्मों में कोई परेशानी नहीं होगी.

बता दें कि प्रदेश की योगी सरकार ने फैसला लेते हुए कहा है कि आब यूपी की ग्राम पंचायतों में अंत्येष्टि स्थल बनाए जाएंगे. जिनमें 58189 ग्राम पंचायतों को शामिल किया गया है. अंत्येष्टि स्थलों को बनाने के लिए 14174.84 करोड़ रुपए की लागत लगेगी. अंत्येष्टि स्थल बन जाने से अंतिम संस्कार से जुड़े क्रियाकर्मों में आसानी होगी. इसके साथ ही अंत्येष्टि स्थल से प्रदूषण कम करने में भी मदद मिलेगी और पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिलेगी.

अंत्येष्टि स्थल को बनाने के लिए ग्राम प्रधानों की सहायता लेते हुए इस कार्य को शुरू किया जाएगा. इसके साथ ही ग्राम प्रधान इसके लिए जमीन मुकर्रर करा कर काम शुरू करेंगे. जिसमें पूरी तरह से सही कार्य किया जाएगा. अंत्येष्टि स्थल को बनाने के लिए ग्राम प्रधान की पूरी भूमिका रहेगी. जिसके तहत यह कार्य शुरू किया जाएगा. बताते चलें कि प्रदेश की योगी सरकार इससे पहले यूपी ग्राम पंचायतों में शादी के लिए बारात घर भनवा चुकी है. जिससे लोगों को काफी फायदा मिला है. पहले की तरह लोग अब परेशान नहीं होते हैं. बारात घर होने से बारात कर आराम से ठहरती है.

बता दें कि ग्राम विकास विभाग ने अंत्येष्टि स्थल बनाने के लिए पूरा मसौदा तैयार कर लिया है और प्रस्ताव वित्त विभाग को भेज दिया गया है. ग्राम पंचायतों में इसकी आवश्यकता महसूस कर इसका मसौदा तैयार किया गया था. बढ़ती आबादी को देखते हुए अंत्येष्टि स्थल का भी होना बहुत जरूरी है. अंत्येष्टि स्थल में काफी दिक्कतों का सामना करना पढ़ता था. इसके बन जाने से होने वाली परेशानियों से निजात मिलेगी. यह कार्य जल्द ही शुरू किए जाएंगे.