सिटी न्यूज़

लखनऊ: प्रदर्शन से पहले ही कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष अजय लल्लू को घर में किया गया गिरफ्तार

लखनऊ: प्रदर्शन से पहले ही कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष अजय लल्लू को घर में किया गया गिरफ्तार
UP City News | Jul 22, 2021 11:48 AM IST

लखनऊ.फोन टैपिंग कर जासूसी करने के विरोध में शांतिमार्च निकालने से पूर्व ही पुलिस ने कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष अजय कुमार लल्लू, कांग्रेस नेता मोना मिश्रा को घर पर ही गिरफ्तार कर लिया गया. पुलिस की कार्रवाई का कांग्रेस नेताओं ने विरोध जताया है. कांग्रेसियों का कहना है कि शांति से विरोध प्रदर्शन करना विपक्ष का हक है और भाजपा सरकार लोकतंत्र की हत्या कर रही है.

बता दें कि पेगासस जासूसी कांड को लेकर केंद्र सरकार को घेरने के लिए कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को देशभर में प्रदर्शन करने का ऐलान किया था. इसके तहत प्रदेश की राजधानी लखनऊ की प्रदेश इकाई को राजभवन के बाहर प्रदर्शन करना था. इस मामले में कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि पेगासस रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का टेलीफोन हैक किया गया. इसके साथ ही 2019 के आम चुनाव में भी मोदी सरकार ने जासूसी कराई थी.

रिपोर्ट से साफ है कि पेगासस समेत एनएसओ के सभी सॉफ्टवेयर सिर्फ सरकार को बेचे गए थे. इससे साफ है कि सरकार ने जासूसी के इरादे से ही यह सॉफ्टवेयर खरीदा है. वेणुगोपाल ने कहा, कांग्रेस ने तय किया है कि इस मामले को राष्ट्रवादी मुद्दा बनाएगी और गृहमंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग करेगी.

हालांकि गुरुवार को प्रदर्शन से पूर्व ही पुलिस ने कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष समेत अन्य कार्यकर्ताओं को घर पर ही गिरफ्तार कर लिया. इस कारण कांग्रेस का आलाकमान प्रदर्शन में शामिल नहीं हो सका. हालांकि कांग्रेस के कई कार्यकर्ता राजभवन के बाहर पहुंचे और नारेबाजी की लेकिन कांग्रेस के अनुरूप प्रदर्शन नहीं हो सका. कांग्रेस पदाधिकारियों ने भाजपा सरकार पर तानाशाहीपूर्ण रवैया अपनाने का आरोप लगाया है.