सिटी न्यूज़

लखनऊ : एटीएस आज कस्टडी रिमांड पर लेगी अवैध धर्मांतरण के तीन आरोपी

लखनऊ : एटीएस आज कस्टडी रिमांड पर लेगी अवैध धर्मांतरण के तीन आरोपी
UP City News | Jul 22, 2021 10:06 AM IST

लखनऊ. अवैध धर्मांतरण के मामले में रामेश्वर कांवरे उर्फ एडम, कौसर आलम और डॉ. अर्सलान उर्फ भूप्रिय बंदो को आज से एटीएस कस्टडी रिमांड पर लेगी. आज सुबह 12 बजे से 29 जुलाई दोपहर 12 बजे तक ये तीनों आरोपी कस्टडी रिमांड पर रहेंगे. माना जा रहा है कि ये तीनों आरोपी महाराष्ट्र में उमर गौतम का अवैध धर्मांतरण रैकेट को संचालित कर रहे थे. रिमांड अर्ज़ी में एटीएस ने अवैध धर्मांतरण में तीनों की अहम भूमिका बताई. आरोपियों से बरामद इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में बरामद डाटा के आधार पर आरोपियों से पूछताछ की जाएगी. आरोपियों से उनके बैंक खातों के संबंध में भी पूछताछ की जाएगी.

अवैध धर्मांतरण के मामले का खुलासा होने के बाद पुलिस और एटीएस इस मामले में परत दर परत खोल रही है. अवैध धर्मांतरण के मामले में गिरफ्तार रामेश्वर कांवरे उर्फ एडम, कौसर आलम और डॉ. अर्सलान उर्फ भूप्रिय बंदो की भूमिका काफी अहम मानी जा रही है. आज एटीएस इन तीनों आरोपियों को बृहस्पतिवार से रिमांड पर लेकर उनसे पूछताछ करेगी. इन आरोपियों से धर्म परिवर्तन कराए गए लोगों के बारे में जानकारी की जाएगी. रिमांड पर तीनों को नागपुर, नई दिल्ली ले जाकर दस्तावेज बरामदगी भी की जाएगी.इनसे उमर गौतम और उसके नेटवर्क से जुड़े लोगों के बारे में भी पूछताछ की जाएगी.

बता दें यूपी में विधि विरुद्ध धर्म परिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश- 2020 लागू होने के बाद से गैरकानूनी, जबरन, धोखाधड़ी से धर्म परिवर्तन कराने के मामलों में मुकदमा दर्ज कराने में तेजी आई है. अध्यादेश लागू होने के बाद से अब तक अवैध धर्म परिवर्तन के 50 मामले यूपी में दर्ज हो चुके हैं. इस हिसाब से देखें तो राज्य में हर महीने सात मामले अवैध धर्म परिवर्तन के दर्ज होते हैं.यूपी के एडीजी प्रशांत कुमार ने बताया कि अध्यादेश 27 नवंबर 2020 को लागू हुआ था. अब तक 50 मुकदमे दर्ज हुए हैं. सबसे ज्यादा 12 मामले मेरठ जोन में दर्ज हुए हैं. बरेली जोन में 10, गोरखपुर जोन में 7, नोएडा कमिश्नरेट में 5,लखनऊ कमिश्नरेट और वाराणसी जोन में चार-चार, आगरा जोन में 3, प्रयागराज जोन में 2 ,कानपुर कमिश्नरेट और लखनऊ जोन में एक-एक मामले दर्ज हुए हैं.