सिटी न्यूज़

लखनऊ : एसीएस खेल नवनीत सहगल का बयान, राज्य में बनेंगे 5 हाई परफारमेंस सेंटर

लखनऊ : एसीएस खेल नवनीत सहगल का बयान, राज्य में बनेंगे 5 हाई परफारमेंस सेंटर
UP City News | Nov 22, 2022 05:19 PM IST

लखनऊ. एसीएस खेल नवनीत सहगल(ACS Sports Navneet Sehgal) ने बयान दिया है. जिसमें उन्होंने कहा कि राज्य में पांच हाई परफारमेंस सेंटर बनाए जाएंगे. जिसमें संभल, चंदौली, हापुड़, शामली शामिल है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इसे जल्द से जल्द कैबिनेट से पास कराया जाएगा. सहगल ने कहा कि 15 एक्सीलेंस सेंटर भी बनाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि इस नीति में 60 हजार खेल मैदान बनेंगे.

बताते चलें कि अपर मुख्य सचिव खेल नवनीत सहगल ने बताया कि इसी साल इन चारों स्टेडियम का निर्माण हो जाएगा. अयोध्या में निर्माणाधीन अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्टेडियम, सहारनपुर खेल छात्रावास व लखनऊ स्पोर्ट्स हॉस्टल में बेलोड्रम पर भी काम चल रहा है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चाहते हैं कि राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में आबादी के अनुसार ही यूपी का भी प्रतिनिधित्व हो. प्रदेश की खेल प्रतिभाओं को स्थानीय स्तर पर जरूरी सुविधा उपलब्ध कराकर बचपन से ही उन्हें निखारने का प्रयास हो रहा है.

बता दें कि सरकार हर गांव में खेल मैदान, ब्लॉक मुख्यालय पर मिनी स्टेडियम, एक जिला एक खेल, खेलो इंडिया सेंटर और गोरखपुर मंडल में वर्ल्ड क्लास स्पोर्ट्स सिटी बनाने के प्रस्ताव के पीछे भी सरकार की यही धारणा है. खेलों के लिए बुनियादी सुविधाएं विकसित करने के साथ स्थानीय स्तर पर खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिए प्रशिक्षण स्थल पर भी बराबर जोर दे रही है. अब प्रशिक्षकों की कमी दूर करने का भी पूरा खाका तैयार किया जा रहा है. जिसमें प्रशिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया जल्द से जल्द शुरू की जाएगी.