सिटी न्यूज़

3 दिन और यूपी के इन इलाकों में इंद्रदेव हो जाएंगे मेहरबान, झमाझम बारिश के आसार

3 दिन और यूपी के इन इलाकों में इंद्रदेव हो जाएंगे मेहरबान, झमाझम बारिश के आसार
UP City News | Jun 23, 2022 04:02 PM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के लोगों के जहन में अभी एक सवाल घूम रहा है कि मानसून (Monsoon) कब सक्रिय होगा और गर्मी से लोगों को कब तक निजात मिलेगी. हालांकि इसमें बहुत ज्यादा देर नहीं है, लेकिन पश्चिम दिशा की ओर से लगातार बह रही हवाओं के चलते मानसून के आने में थोड़ी देर हो रही हैं. वही मौसम विभाग का दावा है कि लखनऊ उसके आसपास के जिलों में 3 दिन बारिश के लिए और इंतजार करना पड़ सकता है. क्योंकि सोनभद्र चुर्क के आसपास मानसूनी हवाएं फिलहाल ठहर गई हैं. जिसके वहां से बढ़ते की बात मानसून की बारिश होने की संभावना है.

अमौसी स्थित मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार इनका कहना है कि गुरुवार से चौथे दिन यानी 26 जून से मानसून आगे बढ़ेगा. इसके पूर्वी उत्तर प्रदेश के 50 फ़ीसदी हिस्से में बारिश होगी. इसके अगले दिन 75 फ़ीसदी हिस्से में बारिश की पूरी संभावना बन रही है और उसमें यूपी कुछ हिस्सों में हो रही बारिश को मानसूनी नहीं कहा जा सकता है. दरअसल या बारिश स्थानीय स्तर पर बने दबाव के चलते हो रही है. मौसम विज्ञान के अनुसार दिन में आसमान साफ होने पर सूर्य की रेडिएशन हीट जानी थी कि दूर के कारण से तेजी से वाष्पीकरण होता है इस बीच आदत आजादी थोड़ी भी बढ़ गई तो एक झोका बारिश आ जाती है.

झांसी में दरोगा समेत 8 पुलिसकर्मी सस्पेंड, थानेदार पर भी एक्शन, जानें क्या थी गलती

मौसम विभाग की मानें तो फिलहाल पश्चिम से पूर्व की दिशा की ओर से चल रही हवा के चलते मानसून सक्रिय नहीं हो पा रहा है. यदि मानसून सक्रिय होगा तो हवा का रुख भी बदल जाएगा. हवा का रूख पूर्व दिशा से पश्चिम की ओर हो जाएगा. वहीं गुरुवार को यूपी के जौनपुर व आसपास के इलाकों में धूल भरी आंधी चली. जिससे लोगों को गर्मी से कुछ हद तक राहत मिली. काफी देर तक आंधी आने के बाद हल्की बारिश ने राहत में और इजाफा कर दिया. इसी तरह से पूरे पूरे प्रदेश के लोगों को बारिश का इंतजार है.