सिटी न्यूज़

प्रधानी चुनाव पर ग्लैमर देखना है तो यहां आइए, प्रधान विधायकों से भी होंगे दमदार

प्रधानी चुनाव पर ग्लैमर देखना है तो यहां आइए, प्रधान विधायकों से भी होंगे दमदार
UP City News | Apr 08, 2021 05:24 PM IST

लखनऊ. ग्राम पंचायत चुनाव शुरू होने में अब हफ्ते भर भी शेष नहीं है. चुनाव प्रचार चरम पर है लेकिन आपको अगर प्रधानी चुनाव का ग्लैमर देखना है तो प्रदेश के उन 73 गांव में जाइए. जहां के प्रधान विधायक से भी दमदार होंगे. प्रदेश के दर्जनभर जिला पंचायतों के प्रधानों के पास विधायक को मिलने वाले निधि से भी ज्यादा बजट मिलेगा किसी को 3 करोड़ तो किसी को ₹25 करोड़ से ज्यादा की रकम पहले से ही आवंटित की गई है. इन वजहों से यहां का चुनावी दंगल गजब का रोचक दिख रहा है.

दरअसल पिछले साल मार्च में प्रदेश सरकार ने 73 ग्राम पंचायतों के लिए करीब 700 करोड़ का बजट आवंटित किया था. इसके बाद अप्रैल में 50-50 लाख की पहली किस्त भी सभी ग्राम पंचायतों को जारी कर दी गई. ग्राम प्रधान इस राज्य से विकास कर अगली किस्त की मांग करते थे. 25 दिसंबर को ही कार्यकाल पूरा हो गया. ज्यादातर तो पहली किस्त भी नहीं खर्च कर पाए थे. अब इस बजट का इस्तेमाल नए प्रधान करेंगे हालांकि, सरकार से कराए जाने वाले विकास की शर्तें और अपनों को जवाब देह बनाया है. सबसे ज्यादा 25 करोड़ गोरखपुर की रानी सुहास कुंवरी को है. इस बजट से गांव में सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लास गांव में आर ओ प्लांट जिम बारात घर पुस्तकालय हाई मास्ट आदि के कार्य कराए जाने हैं, इसके अलावा गोरखपुर के पिपराइच ब्लॉक की ग्राम पंचायत रुद्रपुर को करीब ₹18 करोड़ की ग्रांट मिली है.

जिलों की हैं ग्राम पंचायतें
गोरखपुर के 37 महाराजगंज की 15 मथुरा की 5 बरेली की 3 अलीगढ़ की 3 बुलंदशहर की 3 आगरा दो आजमगढ़ बाराबंकी बदायूं में कुशीनगर मेरठ की एक-एक ग्राम पंचायतें है।