सिटी न्यूज़

Good news : अब जल्द ही यूपी रोडवेज की बसों में डेबिट—क्रेडिट कार्ड से मिलेंगी टिकट

Good news : अब जल्द ही यूपी रोडवेज की बसों में डेबिट—क्रेडिट कार्ड से मिलेंगी टिकट
UP City News | Nov 25, 2021 10:53 AM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (रोडवेज) अपनी व्यवस्थाओं को हाईटेक करने जा रही है. अपनी सेवाओं को उच्चीकृत करने के लिए रोडवजे ने मुंबई की आईटी कंपनी मै. ओरियन प्रो ट्रांजिट सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड के साथ करार किया है. ये कंपनी आधुनिकीकरण के लिए नई मशीनों को परिचालकों को उपलब्ध कराएगी, जिससे यात्री डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भी टिकटों को खरीद सकेंगे. तीन माह के भीतर यह कंपनी गाजियाबाद और लखनऊ में अपनी सेवाएं देना शुरू कर देगी. दोनों शहरों में प्रयोग सफल होने के बाद कंपनी ताजनगरी समेत अन्य शहरों में अपनी सेवाएं शुरू कर सकती है.

यह कंपनी यात्रियों को रोडवेज में ऑनलाइन सीट आरक्षित करने की भी सेवा देगी. इसके साथ ही शीघ्र भारत सरकार की ‘वन नेशन वन कार्ड’ योजना के तहत एक ही कार्ड से विभिन्न परिवहन साधनों की सुविधा भी हासिल होगी. इसमें यात्रियां को व्यय व मोबाइल एप द्वारा बस टिकटिंग सुविधा के साथ प्रमुख सेवाओं की समय सारणी, बस सेवाओं की उपलब्धता और बस स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधाओं की भी जानकारी हो सकेगी. इन सभी सुविधाओं के लागू होने के बाद आम यात्रियों को यात्रा करने में काफी सहूलियत मिलेगी और यात्री आसानी से अपनी टिकट को घर बैठे ही बुक करा सकेंगे.

ये भी पढ़ें: पूर्वी यूपी से देश की राजधानी का सफर अब सिर्फ दो घंटे में, अगले माह से मुंबई और कोलकाता के लिए भी उड़ान

इसके साथ ही मुंबई की आईटी कंपनी मै. ओरियन प्रो ट्रांजिट सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड की सेवाएं शुरू होते ही यात्रियों को मासिक यात्री स्मार्ट कार्ड पाने के लिए पहले की तरह 45 दिन तक इंतजार करना नहीं पड़ेगा. कंपनी के सेवा शुरू करते ही काउंटर पर मासिक किराया जमा करने के बाद यात्रियों को तत्काल स्मार्ट कार्ड प्राप्त हो जाएगा. इससे मासिक यात्री टिकट पर सफर करने वाले यात्रियों में बढ़ोतरी होगी और रोडवेज की आय में भी वृद्धि हो सकेगी.