सिटी न्यूज़

उत्तर प्रदेश में आज से फोकस वैक्सीनेशन, जानिए किसको-किसको लगेगा टीका

उत्तर प्रदेश में आज से फोकस वैक्सीनेशन, जानिए किसको-किसको लगेगा टीका
UP City News | Apr 08, 2021 12:32 PM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कोरोना की चेन तोड़ने के लिए आज यानी 8 अप्रैल से फोकस वैक्सीनेशन शुरू होगा. यह विशेष टीकाकरण अभियान 23 अप्रैल यानी 15 दिनों तक चलेगा. इसमें विभिन्न समूह के लोगों का तिथि वार टीकाकरण किया जाएगा. इसकी तैयारी हो गई है. बस इसे अब अमलीजामा पहनाया जाना है.

फोकस वैक्सीनेशन के तहत 8 और 9 अप्रैल को पत्रकारों, छोटे बड़े दुकानदारों को वैक्सीन लगाई जाएगी. जबकि 10 अप्रैल को बैंक और बीमा कर्मचारियों का टीकाकरण होगा. 12 से 14 अप्रैल को स्कूल और कॉलेजों के शिक्षकों का टीकाकरण किया जाएगा. इसी तरह 15 और 16 अप्रैल को ऑटो रिक्शा टैक्सी ड्राइवर फेरी वालों के साथ ही निर्माण कर्मचारियों का वैक्सीनेशन होगा 17 से 19 अप्रैल को सरकारी अधिकारी कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जाएगी. 22 व 23 अप्रैल को निजी कर्मचारियों का टीकाकरण किया जाएगा.

वहीं दूसरी ओर कोरोनावायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के लिए सरकारी और निजी कार्य स्थलों में टीका लगाने की अनुमति दे दी है. राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में 100 पात्र कर्मचारियों वाले सरकारी या निजी कार्य स्थलों में 11 अप्रैल से वैक्सीन लगाई जाएगी. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मुख्य सचिव को पत्र जारी कर निर्देश दिया है. कहा गया है कि संगठित क्षेत्र में सरकारी और निजी दफ्तरों उत्पादन इकाइयों या सेवा क्षेत्र में काम करने वालों में 45 साल या उससे अधिक उम्र के कर्मचारियों की संख्या अच्छी खासी है.

इन लोगों तक टीके की पहुंच बनाने के लिए 100 पात्र और इच्छुक लाभार्थियों वाले सरकारी निजी कार्य स्थलों में कोरोना टीका करण किया जाएगा. उन्होंने कहा कि राज्य और केंद्र शासित प्रदेश ऐसे सरकारी और निजी कार्य स्थलों के नियोक्ताओं और प्रबंधन के साथ बातचीत कर 11 अप्रैल से वहां टीकाकरण केंद्र शुरू कर सकते हैं. केंद्र ने इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी करते हुए राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में इसके लिए पर्याप्त तैयारी करने को कहा है.