सिटी न्यूज़

भेदभाव और बुरा बर्ताव, ट्रांसजेंडर को कर रहा बीमार, उत्तर प्रदेश में पहली बार किसी थाने में बनाई गई ट्रांसजेंडर्स हेल्प सेल

भेदभाव और बुरा बर्ताव, ट्रांसजेंडर को कर रहा बीमार, उत्तर प्रदेश में पहली बार किसी थाने में बनाई गई ट्रांसजेंडर्स हेल्प सेल
UP City News | Jun 23, 2022 11:59 PM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार आम आदमी के साथ-साथ ट्रांसजेंडर्स की मदद के लिए भी आगे आ रही है. उत्तर प्रदेश के किसी थाने में पहली बार ट्रांसजेंडर हेल्प सेल का संचालन शुरू किया गया है. इस थाने में महिला दरोगा के साथ 4 महिला कॉन्स्टेबल की भी तैनाती की गई है. इसके साथ ही ट्रांसजेंडर्स की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है.

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के लखनऊ के कैसरबाग थाने में ट्रांसजेंडर्स हेल्प सेल का विधिवत शुभारंभ किया गया. यह पहली बार होगा कि, उत्तर प्रदेश के किसी थाने में ट्रांसजेंडर्स की मदद के लिए हेल्प सेल बनाई गई हो. इस सेल का शुभारंभ डीसीपी वेस्ट सोमेन वर्मा ने विधिवत रूप से फीता काटकर किया. वहींं इस कार्यक्रम में किन्नर समाज के लोगों ने बड़ी संख्या में भाग लिया और अपनी मदद के लिए पुलिस प्रशासन की इस पहल का आभार व्यक्त किया.

ट्रांसजेंडर हेल्प सेल में महिला दरोगा संगम यादव को सेल का इंचार्ज बनाया गया है. इनके साथ ही 4 महिला कॉन्स्टेबलो की भी इस सेल में तैनाती की गई है. आपको बता दें कि यह सेल 24 घंटे काम करेगी. किसी भी ट्रांसजेंडर को अगर कोई समस्या होती है, तो वह यहां आकर मदद की गुहार लगा सकता है. वही इनकी समस्याओं के जल्द निस्तारण के लिए सेल इंचार्ज द्वारा दो हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं. जिस पर फोन करके भी परेशानी में ट्रांसजेंडर्स हेल्प सेल की मदद ले सकते हैं.