सिटी न्यूज़

सीएम योगी का मास्टर स्ट्रोक, अब मुफ्त के साथ लाभार्थियों को मिलेगा दोगुना राशन

सीएम योगी का मास्टर स्ट्रोक, अब मुफ्त के साथ लाभार्थियों को मिलेगा दोगुना राशन
UP City News | Nov 30, 2021 05:15 PM IST

लखनऊ. प्रदेश में आने वाले दिनों में चुनाव होने हैं. ऐसे में चुनावी मौसम में सरकार रोजाना कोई न कोई घोषणा कर रहे हैं. पहले सरकार ने मार्च तक मुफ्त राशन देने का ऐलान किया था. अब सरकार ने कहा है कि मार्च तक लोगों को दुगुना राशन दिया जाएगा. ये राशन दिसंबर से दिया जाना शुरू होगा. इससे करीब 15 करोड़ लोगों को फायदा होगा.

अभी तक एक यूनिट को पांच किलो राशन मिलता था लेकिन अब पात्र लाभार्थी को एक यूनिट पर हर महीने दस किलो राशन मुफ्त मिलेगा. वहीं अंत्योदय कार्डधारक को मिलने वाला 35 किलो ऱाशन की जगह अब 70 किलो राशन मिलेगा.

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना दिवाली पर  समाप्त हो गई थी। दरअसल सरकार ने इस योजना को कोरोना के समय शुरू किया था लेकिन यह योजना दीवाली को समाप्त कर दी गई थी लेकिन फिर सीएम योगी ने इस योजना की अवधि बढ़ाते हुए इसे मार्च तक कर दिया था. इसके बाद सीएम योगी ने एक घोषणा और की थी कि अब राशन के साथ लाभार्थियों को तेल नमक और दाल भी मुफ्त में मिलेगी.

हालांकि ये चुनावी घोषणा योगी सरकार की नैय्या को पार लगा पाएंगी या नहीं ये तो चुनाव के बाद ही पता चलेगा लेकिन विपक्ष इसकी काट के लिए क्या करता है. ये जरूर देखने वाली बात होगी. प्रदेश में अंत्योदय योजना का लाभ लेने वालों में एक करोड़ 30 लाख सात हजार थे जबकि घरेलू कार्डधारकों में 13 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों को लाभ दिया जाता था. सरकार की इस घोषणा को अखिलेश के किसानों को 25 लाख रूपये दिए जाने वाली घोषणा की काट कहा जा रहा है.