सिटी न्यूज़

सीएम योगी ने बरसात से पहले नालों की सफाई, जनसहभागिता से चौराहों के सुंदरीकरण के दिये निर्देश

सीएम योगी ने बरसात से पहले नालों की सफाई, जनसहभागिता से चौराहों के सुंदरीकरण के दिये निर्देश
UP City News | Jun 22, 2022 10:40 PM IST

लखनऊ. प्रदेश सरकार सभी नगर निकायों को वित्तीय रूप से आत्मनिर्भर और सक्षम बनाने की कार्ययोजना तैयार करने जा रही है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने टीम-9 की बैठक में अधिकारियों को इस तरह के निर्देश दिये हैं. उन्होंने कहा है कि प्रदेश के हर जिले में पोटेंशियल है और इस क्षमता का लाभ उठाने के लिए नियोजित प्रयास किए जाने की आवश्यकता है. उन्होंने विशेष रूप से प्रत्येक जनपद और नगर निकायों को अपनी आय वृद्धि की नियमित समीक्षा करते हुए जीडीपी की कार्ययोजना भी तैयार कर लेने के लिए कहा है.

प्रदेश सरकार नगर निकायों को वित्तीय रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए ठोस प्रयास कर रही है. घाटे में चल रहे नगर निकायों, नगर निगमों, ग्राम पंचायतों को मजबूत करने के लिए हाउस टैक्स, वॉटर टैक्स जैसे अन्य करों की 100 प्रतिशत वसूली की जा रही है. केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं के माध्यम से भी नगर निकायों को सक्षम और आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास किये जा रहे हैं. नगर निकायों के मजबूत होने से शहरों की साफ-सफाई से लेकर लोगों को दी जाने वाली मूलभूत सुविधाएं उनको आसानी से सुनिश्चित की जा सकेगी. टीम-9 के अधिकारियों के साथ बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बरसात को देखते हुए भी सख्त निर्देश दिये हैं. नगर निकायों, नगर निगमों, नगर पंचायतों में बरसात शुरू होने से पहले नालों की सफाई करा लेने के लिए कहा है.

उन्होंने सख्ती से कहा है कि कहीं भी जलभराव की समस्या न हो सीएम योगी ने अधिकारियों से अमृत योजना के तहत अब तक हुए कार्यों की गहनता से समीक्षा करने और शहरों को स्वच्छ करने के साथ-साथ सुंदर बनाने का भी प्रयास करने के लिए कहा है. उन्होंने अधिकारियों से कहा है कजनसहभागिता, जनप्रतिनिधियों, सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से चौराहों का सुंदरीकरण कराया जा सकता है. ऊर्जा संरक्षण पर ध्यान देने और यह भी सुनिश्चित करा लेने के निर्देश दिये हैं कि स्ट्रीट लाइट समय से ऑन हों और समय से बंद कर दी जाएं.