सिटी न्यूज़

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट को लेकर सीएम इन जिलों में खास व्यवस्था के लिए दिया निर्देश, जानें क्या उठाए जाएंगे कदम

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट को लेकर सीएम इन जिलों में खास व्यवस्था के लिए दिया निर्देश, जानें क्या उठाए जाएंगे कदम
UP City News | Nov 30, 2021 04:03 PM IST

लखनऊ. उच्चस्तरीय टीम-09 की बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को के दिशा-निर्देश दिए. सीएम ने कहा कि कोविड टीके की दोनों खुराक पाने वालों की संख्या सबसे अधिक उत्तर प्रदेश में है. यहां 04 करोड़ 95 लाख से अधिक लोगों को टीके की दोनों डोज देकर कोविड का सुरक्षा कवर प्रदान कर दिया गया है. 11 करोड़ 16 लाख लोगों ने टीके की पहली डोज प्राप्त कर ली है. यह संख्या टीकाकरण के लिए पात्र प्रदेश की कुल आबादी की लगभग 75.71 फीसदी से अधिक है. इस प्रकार प्रदेश में अब तक 16 करोड़ 11 लाख से अधिक कोविड वैक्सीन डोज लगाए जा चुके हैं. कोविड टेस्टिंग और टीकाकरण में उत्तर प्रदेश देश में शीर्ष स्थान पर है.

सीएम ने कहा कि कोविड टीकाकरण को और तेज करने के लिए ठोस प्रयास की जरूरत है. घर-घर जाकर सर्वेक्षण किया जाए. अब तक पहली डोज न पाने लेने वालों की अलग सूची तैयार कराएं. जिनका दूसरा डोज ओवरड्यू हो गया हो उनकी पृथक सूची बनाई जाए. दिव्यांग, अक्षम, निराश्रित, वृद्ध जनों से संपर्क कर उनका टीकाकरण कराएं. सीएमओ स्तर से ग्राम प्रधानों, पार्षदों का सहयोग लिया जाए.

मुख्यमंत्री ने बैठक में कहा कि से बचाव के लिए ट्रेसिंग, टेस्टिंग, ट्रीटमेंट और टीकाकरण की नीति के सही क्रियान्वयन से प्रदेश में महामारी पूरी तरह नियंत्रित है. बीते 24 घंटों में हुई 01 लाख 26 हजार 55 सैम्पल की जांच में कुल 12 संक्रमितों की पुष्टि हुई है. इसी अवधि में 9 संक्रमित कोरोना मुक्त भी हुए. प्रदेश में कुल एक्टिव कोविड केस की संख्या 89 है. कोविड पर प्रभावी नियंत्रण बनाए रखने के लिए सावधानी और सतर्कता जरूरी है.

विश्व के अनेक देशों में नए वैरिएंट के संक्रमित मिलने की संख्या में बढोतरी हो रही है. ऐसे में हमें बहुत सतर्कता-सावधानी की जरूरत है. दूसरे देशों और प्रदेशों से उत्तर प्रदेश आ रहे हर व्यक्ति की जांच जरूर की जाए. बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन व एयरपोर्ट पर अतिरिक्त सतर्कता बरतने की जरूरत है, बिना किसी की जांच किए उसे बाहर न आने दिया जाए. केंद्र सरकार की तरफ से गाइडलाइंस को प्रभावी रूप से लागू किया जाए.

Omicron: यूपी के सभी हवाई अड्डों पर सख्ती बढ़ाई, स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट किया जारी

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट को लेकर शासन की ओर से जीनोम सिक्वेंसिंग की व्यवस्था करने के मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं. लखनऊ के केजीएमयू, पीजीआई, गोरखपुर, झांसी, मेरठ में जल्द से जल्द जीनोम सीक्वेंसिंग की व्यवस्था की जाए.
नगर विकास और ग्राम्य विकास विभाग प्रदेश में स्वच्छता और सेनिटाइजेशन की कार्यवाही को तेज करें. प्रदेश में निगरानी समितियों को सक्रिय करे. ताकि COVID से संक्रमित व्यक्तियों की समय से पहचान हो जाए और उनका समय पर इलाज हो सके.

प्रदेश में ऑक्सीजन प्लांट स्थापना अभियान स्वरूप में की जा रही है. इस तरह अब तक विभिन्न जिलों में कुल 524 ऑक्सीजन प्लांट क्रियाशील किये जा चुके हैं. शेष प्लान्ट की स्थापना का कार्य यथाशीघ्र पूरा किया जाए. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देशित किया कि निराश्रित गो आश्रय स्थल, धान क्रय केंद्र, और खाद खरीद को लेकर कृषि उत्पादन आयुक्त नियमित समीक्षा करें. डीएपी खाद को लेकर भी लगातार समीक्षा की जाए.