सिटी न्यूज़

ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों पर कैमरे से 360 डिग्री तक रखी जाएगी नजर, इन चौराहों पर लगेंगे कैमरे

ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों पर कैमरे से 360 डिग्री तक रखी जाएगी नजर, इन चौराहों पर लगेंगे कैमरे
UP City News | Nov 22, 2022 11:26 AM IST

लखनऊ. यूपी की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में ट्रैफिक नियमों को तोड़कर ड्राइव करने वाले की अब खैर नहीं है. क्योंकि इन चौराहों और आरएलवीडी कैमरों (RLVD Cameras) से निगरानी की जाएगी. इस कैमरे से 360 डिग्री तक चौराहे से 500 मीटर दूरी तक नजर रखी जा सकती है. वहीं कैमरे में ट्रैफिक उल्लंघन करने की फोटो कैद हो जाएगी. इसके जरिए लालबाग स्थित आईटीएमएस के कंट्रोल रूम से चालान काट दिया जाएगा.

यातायात विभाग ने आरएलवीडी यानी रेड लाइट वायलेंस डिटेक्शन कैमरा लगाने के लिए आईटीएमएस को दिशा निर्देश दिया है. जिसके लिए चिन्हित चौराहों पर 3 माह के अंदर कैमरे को लगाने का लक्ष्य रखा गया है. इस कैमरे से चौराहे के आसपास ट्रैफिक उल्लंघन करने वाले किसी भी स्थिति में बच नहीं पाएंगे. कैमरे की खास बात यह होगी कि ट्रैफिक से जुड़े सभी रिकॉर्ड सुरक्षित रखे जा सकेंगे.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बांग्ला बाजार, अंबेडकर पार्क, मटियारी, बुद्धेश्वर अंडरपास, हरदोई बाईपास, इनजी कॉलेज, गोल मार्केट, पीजीआई गेट, पावर हाउस चौराहा आशियाना, टेढ़ी पुलिया, कुर्सी रोड, उतरेठिया, कमता तिराहा, कमला नेहरू चौराहा, खदरा बांध पक्का पुल, बापू भवन, रॉयल होटल, कोणेश्वर चौराहा, चारबाग रेलवे स्टेशन, तेलीबाग चौराहा, टेढ़ी पुलिया आलमबाग, जानकीपुरम थाना, पत्रकारपुरम, हुसडि़यां, लोहिया पार्क चौराहा, लालबत्ती चौराहा, सीएमएस गोमतीनगर, बांसमंडी व कैसरबाग चौराहे को कैमरा लगाने के लिए चयनित किया गया है.

इस संबंध में लखनऊ डीसीपी ट्रैफिक अभिनव ने बताया है कि ट्रैफिक उल्लंघन के लिए के जरिए जाम को देखते हुए कुछ चौराहों को कैमरा लगाने के लिए चयनित किया गया है. जहां 80 कैमरे लगाकर ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों वाहन सवारों पर चालान की कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि हालांकि ट्रैफिक पुलिस की ओर से लगातार ट्रैफिक नियमों के प्रति वाहनों चालकों को जागरूक किया जा रहा है.

रोड पर गड्ढे के कारण कार खाई में पलटी, दो शिक्षकों समेत 5 लोगों मौत, 6 घायल