सिटी न्यूज़

भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद का बयान, करेंगे बड़ा आंदोलन

भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद का बयान, करेंगे बड़ा आंदोलन
UP City News | Jul 21, 2021 05:45 PM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सोमवार को 69000 सहायक शिक्षक भर्ती प्रक्रिया से नाराज ओबीसी और एससी वर्ग के अभ्यर्थियों ने प्रदर्शन किया. इसी दौरान उन पर बर्बरतापूर्वक लाठीचार्ज की कार्रवाई को अंजाम दिया गया. इससे नाराज भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर ने बुधवार को एक बड़ा बयान दिया. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार निरंकुश हो चुकी है. रोजाना अभ्यर्थियों पर लाठीचार्ज हो रहा है. अभ्यर्थी लाठी खाकर अपमान सह रहे हैं. उन्होंने कहा कि दलितों और पिछड़ों ने कभी भी ऐसी सरकार नहीं देखी. उन्होंने अभ्यर्थियों की मांगों को जायज ठहराते हुए हुंकार भरी . यदि अभ्यर्थियों के साथ प्रदेश सरकार ने न्याय नहीं किया तो अभ्यर्थियों के साथ मिलकर बड़ा आंदोलन किया जाएगा.

गौरतलब है कि 69000 सहायक शिक्षक भर्ती प्रक्रिया से नाराज अभ्यर्थियों पर सोमवार को पुलिस ने बल प्रयोग किया था. इस दौरान वहां भगदड़ मच गई थी और पुलिसिया कार्रवाई में कई अभ्यर्थी घायल भी हो गए थे. यह भी बताया गया कि बल प्रयोग के दौरान एक अभ्यर्थी की रीढ़ की हड्डी और पैर टूट गया है. घायलों को हजरतगंज के सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जहां उनका उपचार किया जा रहा है.

ये है अभ्यर्थियों की मांग
भर्ती प्रक्रिया से नाराज अभ्यर्थियों की मांग है कि राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग में सभी शिकायतकर्ताओं एवं हाईकोर्ट में सभी याचियों को राहत देकर इनका समायोजन किया जाए. आरोप है कि भर्ती में ओबीसी वर्ग को 27% की जगह मात्र 3.86% तथा एससी वर्ग को 21% की जगह मात्र 16.6% आरक्षण दिया गया है. इसके अलावा आरोप है कि 29 अप्रैल को राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग की आरक्षण घोटाले की अंतरिम रिपोर्ट को भी सरकार लागू नहीं कर रही है. इस बात को लेकर भी अभ्यर्थियों में आक्रोश और नाराजगी है.