सिटी न्यूज़

खुशखबरी: प्रदेश के 60 लाख बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगा जमा सिक्योंरिटी पर ब्याज

खुशखबरी: प्रदेश के 60 लाख बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगा जमा सिक्योंरिटी पर ब्याज
UP City News | Jan 13, 2021 11:55 AM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश जल्द ही अपने बिजली उपभोक्ताओं को राहत देने वाली है. प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने राज्य के करीब 60 लाख बिजली उपभोक्ताओं को उनकी जमा सिक्योंरिटी पर ब्याज का भुगतान दिलाने की बात कही. जमा सिक्योरिटी पर ब्याज दिए जाने की कार्यवाही अंतिम चरण में है जल्द ही उपभोक्ताओं को ब्याज देने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी.
सोमवार को उ.प्र. विद्युत उपभोक्ता सलाहकार समिति द्वारा सौंपे गए जनहित प्रस्ताव पर ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने विद्युत उपभोक्ताओं को उनकी जमा सिक्योरिटी पर ब्याज का भुगतान करने के निर्देश पावर काॅरपोरेशन को दिए. उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेष कुमार वर्मा ने यह जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि उनके प्रस्ताव पर ऊर्जा मंत्री ने पावर के चेयरमेन को ब्याज के भुगतान के लिए कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं.
उन्होंने बताया कि राज्य के करीब 60 लाख उपभोक्ताओं को जमा सिक्योरिटी पर पाच साल से अधिक समय से बिलिंग सिस्टम में जीरो फीड है. जिसके कारण उपभोक्ताओं को जमा सिक्योरिटी का ब्याज नहीं मिलाता. जबकि विद्युत अधिनियम 2003 के अनुसार उपभोक्ताओं को उनकी जमा सिक्योरिटी पर हर साल ब्याज देने की व्ववस्था है. जिसका लाभ लेने के लिए सभी उपभोक्ता हकदार है. अब उनको इस लाभ से दूर नहीं रहने दिया जाएगा.