सिटी न्यूज़

जूते मोजे और ड्रेस के लिए भेजे गए खाते में 1100 रूपये, सीएम ने की शुरूआत

जूते मोजे और ड्रेस के लिए भेजे गए खाते में 1100 रूपये, सीएम ने की शुरूआत
UP City News | Nov 06, 2021 09:45 PM IST

लखनऊ. सरकार ने एक करोड़ 80 लाख छात्रों को तोहफा दिया है. बेसिक शिक्षा परिषद के कक्षा एक से कक्षा आठ तक के विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों के अभिभावकों के खाते में 1100 रूपये की धनराशि भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. इस प्रक्रिया की शुरूआत शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की. ये पैसे विद्यार्थियों को उनके ड्रेस स्वेटर बैग व जूता मोजा आदि के लिए भेजे जा रहे हैं.

दरअसल अभी तक सरकार छात्रों को ड्रेस स्वेटर बैग व जूता खुद वितरित करती थी लेकिन हर बार इस बात के आरोप लगते थे कि अधिकारी समय से न तो ड्रेस स्वेटर वितरित कर पाते हैं और न ही वितरित सामान की गुणवत्ता अच्छी होती है. इतना ही नहीं हर बच्चे के पैर का और ड्रेस का साइज भी अलग अळग होता था. ऐसे में साइज को लेकर भी समस्या बनी रहती थी. वही कई बार ऐसा भी होता था कि सर्दी निकल जाती थी.

उसके बाद स्वेटर वितरण होता था. वहीं अधिकारियों पर फर्म के साथ मिलकर गुणवत्ता के साथ समझौता करने के भी आरोप लगते रहते थे. इसलिए सरकार ने फैसला किया कि अब छात्रों के अभिभावको के खातों में सीधे 1100 रूपये भेजे जाएंगे जिससे अभिभावक छात्रों के लिए न सिर्फ उनके साइज की ड्रेस जूते मोजे खरीद सकें बल्कि वह गुणवत्ता का भी ध्यान रख सके.

साथ ही सरकार को इस बात की भी सहूलियत रहेगी कि उस पर गुणवत्ता या फिर सही साइज के जूते मोजे न देने का भी आरोप नहीं लगेगा. शनिवार को सरकार ने 1100 रूपये भेजने की प्रकिया की शुुरूआत भी कर दी है। वही अभिभावकों ने भी इस बात पर खुशी जताई है कि अब वह अपने मनचाहे जूते मोजे और ड्रेस खरीद सकेंगे.