सिटी न्यूज़

सुंदर, नेचुरल और चमकदार त्वचा के लिए आप भी घर में बना सकते है फूलों से फेसपैक

सुंदर, नेचुरल और चमकदार त्वचा के लिए आप भी घर में बना सकते है फूलों से फेसपैक
UP City News | May 05, 2021 08:23 AM IST

नई दिल्ली. आपके बगीचे में और उसके आस-पास के सुंदर फूलों से बहुत सारे सौंदर्य से भरे फूल होते हैं और जब हम सभी कोविड -19 संकट के कारण घर पर रह रहे हैं, तो ऐसे लॉकडाउन के समय में हमारी त्वचा के लिए कुछ समय क्यों न निकालें और प्राकृतिक फूलों की पंखुड़ियों से बने कुछ फेस पैक को आज़माएं. वे बनाने में आसान हैं और किसी भी अन्य स्किनकेयर उत्पादों की अपेेक्षा ज्‍यादा प्रभावी भी हैं जो नेचुरल रूप से बने हैं. तो आइए जानते यहां ऐसे तीन फूल के बारे में जिसका उपयोग करके आप फेस पैक बना सकते हैं.

गुलाब का फूल

गुलाब जल के सौंदर्य लाभों के बारे में हम सभी जानते हैं और गुलाब की पंखुड़ियों को डायरेक्ट अपने चेहरे पर लगाने से ज्यादा कारगर और कुछ नहीं हो सकता. पंखुड़ियों को मसलकर, एक चम्मच दूध और ग्लिसरीन को मिलाकर और फिर इसे चेहरे पर लगाने से आपकी त्वचा पर गुलाब की पंखुड़ियों जैसे हो जाएगी. 30 मिनट के लिए इस फेस पैक को लगाएं और फिर इसे धो लें. गुलाब की पंखुड़ियां हमारी त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद करती हैं और इसे और त्वचा को चमकदार बनती हैं.

कमल

यदि आप अपने चेहरे से उन महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करना चाहते हैं, तो कमल के फूल इसे करने में आपकी मदद कर सकते हैं. कुछ कमल की पंखुड़ियों को लें और उन्हें मसल कर थोड़ा पानी डालें और फिर एक बड़ा चम्मच दूध और मसूर दाल पाउडर डालें. 15 मिनट के लिए फेस पैक को अपने चेहरे पर लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें. त्वचा पर कमल की पंखुड़ियों का नियमित उपयोग से आपकी त्वचा की रौनक को बढ़ाएगा और कुछ समय से पहले फाइन लाइनों को भी हटा देगा.

चमेली

चमेली के फूल की पंखुड़ियों को उनके मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए जाना जाता है. यह त्वचा के लिए एक अच्छे क्लींजर के रूप में भी काम करता है और त्वचा को चमकदार बनाने कारगार होता है. चमेली के फूलों की पंखुड़ियों का फेस पैक बनाने के लिए, कुछ पंखुड़ियों को चुनें और इन पंखुड़ियों को निचोड़ने और मैश करके एक बड़ा चम्मच कच्चा दूध और बेसन मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं. इसे 15 से 20 मिनट के बाद धो ले. हफ्ते में 1 या 2 बार लगाए और अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करे.