सिटी न्यूज़

आपको भी उठता है अपेंडिक्स का दर्द तो अपनाएं ये घरेलू उपचार, मिलेगा आराम

आपको भी उठता है अपेंडिक्स का दर्द तो अपनाएं ये घरेलू उपचार, मिलेगा आराम
UP City News | Sep 12, 2021 09:36 AM IST

नई दिल्ली. अपेंडिक्स (Appendix) एक 3.5 इंच लंबी ट्यूब होती है जो आंत में पाई जाती है और यह पेट के निचले हिस्से में होती है. ऐसा माना जाता है कि अपेंडिक्स से शरीर में कोई काम नहीं होता है और यह बेकार अंग है. भले ही इसमें कोई काम न हो, लेकिन अपेंडिक्स कई स्थितियों में शरीर को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है. कुछ स्थितियों में, सर्जरी की आवश्यकता होती है.

अपेंडिक्स में इंफेक्शन होने पर जलन होने लगती है और सूजन हो जाती है जिससे पेट में बहुत दर्द होता है. इस बीमारी को एपेंडिसाइटिस कहा जाता है और यह एक पुरानी स्थिति है. कुछ स्थितियों में, रोगी को पहले पता नहीं चलता है और अपेंडिक्स फट जाता है, जिसके लिए तत्काल सर्जरी की आवश्यकता होती है. इस समस्या से बचने के लिए आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल किया जा सकता है.

मेथी अपेंडिक्स के लिए प्राकृतिक रूप से अच्छी होती है. यह अपेंडिक्स के आसपास बलगम बनना बंद कर देता है जिससे संक्रमण से बचा जा सकता है. यह दर्द से भी छुटकारा दिलाता है. दो चम्मच मेथी दाना एक लीटर पानी में आधे घंटे तक उबालें. फिर बीजों को पानी से छान लें और इस पानी को दो बार पी लें. इससे अपेंडिक्स ठीक हो जाएगा.

अपेंडिक्स पर बादाम के तेल की मालिश करने से सूजन कम होती है. अपने पेट पर कुछ गर्म रखो. अब बादाम के तेल में एक मुलायम तौलिये को भिगो दें और इससे अपने पेट की मालिश करें. ऐसा तब तक करें जब तक आप बेहतर महसूस न करें.

गाजर, खीरा और चुकंदर का जूस पिएं. यह अपेंडिक्स के दर्द को कम करने में मदद करता है. इन रसों को दिन में दो बार पीने से लाभ होता है. मूली, धनिया और पालक को मिलाकर जूस भी बनाया जा सकता है.

पुदीना अपेंडिक्स के लिए भी अच्छा होता है. यह उल्टी, गैस की समस्या और घूस को ठीक करता है. आप इसे चाय या पानी में मिलाकर दो बार पी सकते हैं.

अपेंडिक्स के लक्षणों में उल्टी, सिर घूमना, लगातार और तेज दर्द, कब्ज, गैस की समस्या और डायरिया भी हो सकता है.