सिटी न्यूज़

बढ़ती उम्र के दिखने लगती हैं झुर्रियां, ऐसे में क्या करें और क्या न करें, पढ़ें यहां

बढ़ती उम्र के दिखने लगती हैं झुर्रियां, ऐसे में क्या करें और क्या न करें, पढ़ें यहां
UP City News | Sep 22, 2022 01:45 PM IST

नई दिल्ली. उम्र में एक वक्त ऐसा आता है जब शरीर एक बड़े बदलाव से गुजरता है. हड्डियाँ कमजोर हो जाती हैं, त्वचा अपनी दृढ़ता खो देती है, चेहरे पर अचानक झुर्रियाँ दिखने लगती हैं, बाल पतले होने लगते हैं और कम हो जाते हैं जबकि चेहरे पर बाल दिखाई देने लगते हैं. परिवर्तनों के पीछे भी कई कारक काम कर रहे हैं. एस्ट्रोजन का स्तर नीचे चला जाता है, त्वचा में जल प्रतिधारण स्तर नीचे चला जाता है जिससे त्वचा सूख जाती है. एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में, डॉ सोनाली गुप्ता, सीनियर कंसल्टेंट और एचओडी, डर्मेटोलॉजी एंड कॉस्मेटोलॉजी, एकॉर्ड सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, फरीदाबाद ने कहा, “हमारी त्वचा यह दर्शाती है कि शरीर के अंदर क्या हो रहा है.

यदि कोई व्यक्ति बीमार है, तो त्वचा उसकी प्रतिबिम्बित करेगी और स्वस्थ व्यक्ति की त्वचा निखरी होगी. इसलिए रजोनिवृत्ति के बाद त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए महिलाओं को आंतरिक रूप से सही खाना चाहिए- उनके आहार में पर्याप्त मात्रा में हरी सब्जियां, नट्स, प्रोटीन शामिल होना चाहिए और इसे शारीरिक व्यायाम के साथ जोड़ा जाना चाहिए. यह शरीर को पोषण देगा जो कि के लिए बहुत महत्वपूर्ण है

हाइड्रेशन लेवल, अपने हाइड्रेशन लेवल को हाई रखें. अपने आहार में बहुत सारे तरल पदार्थ लें और अधिक समय तक गर्म स्नान का उपयोग न करें. ये सभी चीजें आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखेंगी और त्वचा का रूखापन बहुत स्पष्ट नहीं होगा.

धूप से सुरक्षा, सूर्य त्वचा में बहुत से बदलाव लाता है. उम्र बढ़ने के साथ हार्मोन कम होने लगते हैं, त्वचा की गुणवत्ता बदल जाती है, झुर्रियाँ और अधिक स्पष्ट हो जाती हैं, मॉइस्चराइजर से भी सूखापन अधिक स्पष्ट हो जाता है. इसलिए, सही प्रकार के स्किनकेयर उत्पाद का उपयोग करना महत्वपूर्ण है जो आपकी त्वचा के लिए अच्छा हो.

आहार, भोजन जो एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है, विभिन्न रंगों के बहुत सारे फल और सब्जियां रजोनिवृत्ति के लक्षणों से निपटने के लिए महत्वपूर्ण हैं जो न केवल त्वचा से संबंधित हैं बल्कि अन्यथा भी.

तनाव, मेनोपॉज के साथ त्वचा सोरायसिस या त्वचा कैंसर जैसी बीमारियों की चपेट में आ जाती है. इसलिए यदि आप नियमित योग, व्यायाम और ध्यान करने में सक्षम हैं, तो यह आपके तनाव को कम करने का प्रयास करेगा.

विटामिन सी सीरम, रात में विटामिन सी सीरम लगाने से त्वचा की मरम्मत करने और उसे जवां और ताजा दिखने में मदद मिलती है. आई सीरम, आंखों के आसपास आई सीरम या क्रीम फाइन लाइन्स, फुफ्फुस और काले घेरे के संकेतों को कम करने में मदद करती है. यह त्वचा की मरम्मत और उसे चमकदार बनाए रखने में भी मदद करता है.

क्या आप रोज बुरे सपने देखते हैं तो इन Tips को करें फॉलो