सिटी न्यूज़

क्या है सेलिब्रिटी के हाथ में काले रंग के पानी का राज, क्यों हैं सेलिब्रिटीज को ये इतना ज्‍यादा पसंद

क्या है सेलिब्रिटी के हाथ में काले रंग के पानी का राज, क्यों हैं सेलिब्रिटीज को ये इतना ज्‍यादा पसंद
UP City News | Sep 11, 2021 08:59 AM IST

नई दिल्ली. फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों के बीच काला पानी (Black Water) तेजी से लोकप्रिय हो रहा है और अब यह एक स्वास्थ्य प्रवृत्ति बन गया है. भारत में मलाइका अरोड़ा और श्रुति हासन, विराट कोहली जैसी हस्तियों को काले पानी की बोतलों के साथ देखा गया है. इसलिए, कई लोग स्पष्ट रूप से यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि यह पेय किस चीज से बना है और यह हमारे स्वास्थ्य को कैसे लाभ पहुंचाता है.

काला पानी क्या है?

काला पानी, जिसे अक्सर स्पोर्ट्स ड्रिंक या एनर्जी ड्रिंक के रूप में जाना जाता है, मूल रूप से क्षारीय पानी है. मीडिया रिपोर्टों का दावा है कि पानी पीएच स्तर को बनाए रखने में मदद करता है, अम्लता को संतुलित करता है, और इसमें फुल्विक एसिड (FvA) होता है, जो पानी को चारकोल रंग देता है। रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया गया है कि इसमें खनिज और विटामिन हमारे लिए फायदेमंद होते हैं.

विशेषज्ञ के अनुसार, काले पानी में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. एक अन्य मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि यह 'मधुमेह और कोलेस्ट्रॉल के मुद्दों में मदद करता है और शरीर के वजन को बनाए रखने में मदद करता है. कथित तौर पर, इस पानी के अणु अधिक पोषक तत्व बनाए रखते हैं और शरीर द्वारा तेजी से अवशोषित किए जा सकते हैं.

क्या स्वास्थ्य के दावे सही हैं?

यह कहना मुश्किल है कि क्या क्षारीय पानी के स्वास्थ्य लाभ हैं, मुख्यतः क्योंकि सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध क्षारीय पानी के लाभों पर बहुत कम वैज्ञानिक आंकड़े हैं. जबकि क्षारीय पानी के कुछ समर्थकों का मानना ​​​​है कि यह अधिक हाइड्रेटिंग और प्रतिरक्षा के लिए अच्छा है, इसकी पुष्टि करने के लिए बहुत कम स्वतंत्र डेटा है. इसलिए, इसे चुनने से पहले, हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपने चिकित्सक या आहार विशेषज्ञ से परामर्श करें, विशेष रूप से यह जानने के लिए कि क्या इसके दुष्प्रभाव हैं और इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए कितना अच्छा है.

क्या यह सस्ता है?

काला क्षारीय पानी भारत में आसानी से ऑनलाइन उपलब्ध है, और एक भारतीय ब्रांड भी है जो इसे बनाता है. 500 मिलीलीटर की छह बोतलों के एक पैकेट की कीमत 500 से कुछ अधिक है. कहने की जरूरत नहीं है कि कई भारतीयों के लिए कीमत बहुत अधिक हो सकती है.