सिटी न्यूज़

क्या कोरोना संक्रमण से उभरने के बाद भी बना रहता है संक्रमण का खतरा, पढ़ें यहां

क्या कोरोना संक्रमण से उभरने के बाद भी बना रहता है संक्रमण का खतरा, पढ़ें यहां
UP City News | May 03, 2021 09:09 AM IST

नई दिल्ली. कोरोना पॉजिटिव होने पर इलाज के बाद मरीज के ठीक हो जाने के बाद क्या उसे कोरोना का खतरा रहता है या फिर वो दोबारा संक्रमित नहीं होगा. ये आम सवाल है. लोग इसको लेकर डॉक्टरों से बात करते हैं. हालांकि एक्सपर्ट का मानना है कि कोरोना से उभरने के बाद करीब तीन महीने तक वायरस दोबारा संक्रमित नहीं करता लेकिन किसी मरीज की इम्यूनिटी पॉवर कमजोर है तो उसे सावधानी बरतने के लिए एक्सपर्ट सलाह देते हैं.

एक्सपर्ट का मनानना है कि जिस तरह से वायरस म्यूटिंग कर रहा है और अपने व्यवहार को बदल रहा है, तो कुछ भी संभव है, लेकिन अगर आप अभी संक्रमण से बाहर आए हैं, तो फिर से संक्रमित होने की संभावना कम है. यदि एक बार जब आपको आस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है आप घर आ जाते हैं तो सभी आवश्यक COVID सावधानियों को जारी रखना और सभी प्रोटोकॉल का पालन करना उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना किसी स्वस्थ व्यक्ति के लिए है. कोरोना से उभर चुके लोगों को अपने फेफड़ों को मजबूत बनाने और एक स्वस्थ पौष्टिक आहार लेते रहना चाहिए.

कोरोना संक्रमण से उभरने के बाद मरीज के शरीर में एंटीबॉडीज बन जाती है. जिसे हम अगले 3 महीने तक संक्रमण से बचे रह सकते हैं, लेकिन फिर भी अगर आपकी इम्यूनिटी काफी कमजोर है तो आपको सारे ज़रूरी नियमों का पालन कम होगा. जैसे सामाजिक दूरी बनाये रखना. हाथ धोते रहना, ज्यादा लोगों के संपर्क में न आना, सैनितीज़ेर का प्रयोग करना, मास्क लगाए रहना, पौष्टिक आहार लेना, फलो का जूस पीना, हरी सब्जियां और फल खाना. ये सब करने से आप संक्रमण से बचे रह सकते हैं.