सिटी न्यूज़

त्वचा की चमक के लिए महंगे प्रोडक्टस की जरूरत नहीं, इसका इस्‍तेमाल करें और देखें फायदे

त्वचा की चमक के लिए महंगे प्रोडक्टस की जरूरत नहीं, इसका इस्‍तेमाल करें और देखें फायदे
UP City News | Jul 16, 2021 11:00 AM IST

नई दिल्ली.  अंडों के बहुत से फायदे हैं. इसका सेवन आपको कई तरह से लाभ पहुंचा सकता है.  अंडे के न केवल स्वास्थ्य लाभ के लिए होते हैं बल्कि त्वचा के कई लाभ भी प्रदान करते हैं. अंडे में ल्यूटिन होता है जो आपकी त्वचा को पोषण, हाइड्रेटिंग और लोच बढ़ाने में मदद करता है. अंडे की सफेदी में प्राकृतिक प्रोटीन और एल्ब्यूमिन होता है जो आपकी त्वचा को टाइट करने के साथ-साथ ब्लैकहेड्स के बनने को पूरी तरह से कम करने में मदद करता है.

हमारी दादी-नानी ने हमें बालों में प्राकृतिक चमक और बाल तेजी से बढ़ जाए इसके के लिए बार-बार अंडे लगाने के फायदों के बारे में बताया होगा, लेकिन, त्वचा पर अंडे का क्या महत्व है?  अंडे में मौजूद पोषक तत्व और प्रोटीन आपकी त्वचा को चमकदार कैसे बना सकते हैं?  नीचे स्क्रॉल करें और तुरंत चमक के लिए इसे फौलो करें.

 

  • एक बड़े आकार का अंडा लें और उसे किसी खाली कांच के कटोरे में तोड़ लें. अंडे की सफेदी को पहले से जर्दी से अलग कर लें. अंडे की सफेदी वाली कटोरी में 1.5 चम्मच चीनी और 1 कैप्सूल विटामिन ई तेल मिलाएं और इसे अच्छी तरह मिलाने के लिए चम्मच का उपयोग करें.
  • अंडे की सफेदी के मिश्रण को तब तक मिलाएं जब तक कि यह एक झागदार न हो जाए. बस इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. गर्म कपड़े से इसे पोंछ लें और आप तुरंत प्रभावी परिणाम देख सकते हैं. बेदाग त्वचा के लिए इस मास्क को सप्ताह में तीन बार रात में लगाएं.
  • -आप इसे एंटी एजिंग मास्क के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. एक अंडे की जर्दी लें और उसमें टी ट्री ऑयल की 2-3 बूंदें मिलाएं. मिश्रण को चम्म्च की मदद से तब तक मिलाएं जब तक कि यह एक मुलायम पेस्ट न बन जाए. इस मिश्रण को अपनी उँगलियों की मदद से पूरे चेहरे पर लगाकर सभी हिस्सों को समान रूप से ढक लें और इस मास्क को डबल लेयर में लगा लें. इसे 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें और इसे हटाते समय अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें और फिर ठंडे कपड़े से पोंछ लें. यह मास्क चिपचिपे मुंहासों की समस्याओं के इलाज और निपटने में भी मदद करता है.
  • मॉइस्चराइजर मास्क के रूप में भी अंडा काफी मददगार है. 1 अंडा लें और अंडे की सफेदी को एक खाली बाउल में अलग कर लें. 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच कुंवारी नारियल का तेल डालकर इन सभी को अच्छी तरह मिला लें. इस झागदार मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर समान रूप से लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें. इस उपाय को हफ्ते में 2-3 बार करें और रूखी त्वचा को पूरी तरह से अलविदा कह दें.
  • मुंहासों के इलाज या ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए उन सभी निराशाजनक और महंगे उत्पादों को फेंक दें और अंडे की एक ट्रे खरीद लें. अंडे की जर्दी हो या अंडे की सफेदी, अंडे का हर हिस्सा आपके शरीर के हर हिस्से के लिए फायदेमंद होता है, त्वचा से लेकर बालों तक, इसे कहीं भी इस्तेमाल करें और खुद देखें.