सिटी न्यूज़

क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में दर्ज की गई भारी गिरावट, मार्केट कैप भी घटी

क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में दर्ज की गई भारी गिरावट, मार्केट कैप भी घटी
UP City News | Jan 25, 2022 01:54 PM IST

नई दिल्ली. क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) में ​निवेश करने वालों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है. क्रिप्टोकरेंसी के प्रति निवेशकों की रुचि बढ़ रही है. यही वजह है कि क्रिप्टोकरेंसी में गुजर चुके 2021 में जबरदस्त निवेश हुआ. इसके प्रति निवेशकों में बढ़ती रुचि ने इसके बाजार को और ज्यादा बढ़ा दिया था. इसके चलते एक्सपर्ट कहने को मजबूर हुए कि वर्ष 2022 में क्रिप्टोकरेंसी में शानदार निवेश होगा. हालांकि इधर कई दिनों से क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में लगातार भारी गिरावट देखी जा रही है. जिसकी वजह से इसका मार्केट कैप 75 लाख करोड़ रुपए घट चुका है.

बता दें कि साल 2021 में यानि पिछले साल नवंबर में क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में भारी तेजी देखने को मिली थी. क्रिप्टो की सबसे लोकप्रिय करेंसी बिटकॉइन की कीमत 67,803 डॉलर पर पहुंच गई थी. पिछले 6 महीने में इसके भाव में दोगुना का इजाफा हुआ था. इस वजी से सेक्टर का कुल मार्केट कैप पहली बार नवंबर में 1 ट्रिलियन डॉलर पहुंच गया था जो अब यह घटकर 9 ट्रिलियन डॉलर पर आ गया है.

बता दें कि बिटकॉइन की कीमत शुक्रवार को 12% से अधिक गिर गई है. यह जुलाई के बाद से अपने निम्नतम स्तर 36,000 डॉलर (27 लाख रुपए) से नीचे आ गई. इसके चलते नवंबर में रिकॉर्ड तेजी के बाद से इसकी कीमत में 45% से अधिक की कमी आई है. नवंबर के बाद से गिरावट के चलते बिटकॉइन के मार्केट कैप में 600 बिलियन डॉलर से अधिक की कमी आई है. यह अब 738 अरब डॉलर पर आ गई है.

बकी करेंसी को भी खासा नुकसान पहुंचा है. बिटकॉइन में एक सप्ताह में जोरदार गिरावट दिखी है. पिछले सात दिनों में औसतन लगभग 6% की तुलना में बुधवार को लगभग 15% तक यह गिरावट बढ़ गई. फेडरल रिजर्व के फैसले से गिरावट दर्ज की गई है. वहीं अमेरिका के सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व के द्वारा बाजार को दिए राहत पैकेज वापस लेने के इरादे ने दुनिया भर में इस क्रिप्टोकरेंसी को नुकसान पहुंचाया है.