सिटी न्यूज़

Health Benefits of Kiwi in Hindi: कीवी है कैलोरी, विटामिन्स का खजाना, पढ़ें इससे जुड़े फायदे, कहां मिलता है, क्या है दाम

Health Benefits of Kiwi in Hindi: कीवी है कैलोरी, विटामिन्स का खजाना, पढ़ें इससे जुड़े फायदे, कहां मिलता है, क्या है दाम
UP City News | Sep 22, 2022 10:16 AM IST

वैसे तो तकरीबन हर फल में कोई ने कोई विशेषता होती है लेकिन सेहत को फायदा पहुंचाने के मामले में कीवी (Kiwi) का कोई जवाब नहीं है. कीवी एक ऐसा सुपर फ्रूट है जिसमें कैलोरी (Calories), विटामिंस (Vitamins) और मिनरल्स (Minerals) भरपूर मात्रा में होते हैं. बीते कुछ सालों में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले फलों में से कीवी एक है. सेहत के लिए कीवी (Health Benefits of Kiwi) मिलने वाले फायदे अनेक हैं.

कीवी में कैल्शियम, कैलोरी और मिनरल्स की मात्रा
वैसे तो विटामिन सी (Vitamin C) से भरपूर कीवी पूरे साल ही खाया जाता है. हरे रंग का कीवी जिसके अंदर काले बीज होते हैं फलों की उम्दा किस्म में कीवी शामिल किया जाता है. कीवी तीन इंच छोटा फल होता है. एक कीवी (69 ग्राम) में लगभग 42 कैलोरीज, 85 फीसद विटामिन सी, 31 फीसदी विटामिन के (Vitamin K), 10 फिसदी कापर (Copper), 8 फीसद फाइबर (Fiber), 7 फीसद विटामिन इ (Vitamin E), 6 फीसद पोटाशियम (Potassium), 4 फीसद फोलेट (Follett) पाया जाता है. कीवी में विटामिन सी सबसे ज्यादा होता है. इसमें पाए जाने वाले विटामिन और मिनरल्स सेहत के लिए काफी अच्छे होते हैं. कीवी में पानी की भी भरपूर मात्रा होती है. इसके इस्तेमाल से शरीर में पानी की कमी को भी दूर किया जा सकता है.

गर्मी खत्म हो रही है, त्वचा की देखभाल के लिए करें इन टिप्स को फाॅलो

अस्थमा में फायदेमंद
इसमें मौजूद विटामिन सी अस्थमा (Asthma), जोड़ों के दर्द (Joint Pain), कैंसर (Cancer), मधुमेह (Diabetes) और दिल से जुड़ी (Cardiac Diseases) बीमारियों को रोकने में मदद करता है. कीवी में मौजूद विटामिन सी शरीर की डिफेंसिव पावर को मजबूत करता है. विटामिन सी के कारण ही यह अस्थमा में सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. इसलिए हफ्ते में 5 से 7 फल तक खाए जा सकते हैं. 15 दिन से एक महीने के अंदर इसके नतीजे आने लगते हैं और अस्थमा में तेजी से कमी आने लगती है.

कोलेस्ट्रोल कम करता है
कीवी में फाइबर (Fiber) भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जोकि कई बीमारियों में फायदा पहुंचता है. इसके इस्तेमाल से कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) कण्ट्रोल में रहता है जिसकी वजह से हार्ट अटैक (Heart Attack) का खतरा कम हो जाता है. फाइबर शरीर में मौजूद कोलन (बड़ी आंत के निचले हिस्से) में से जेहरीले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है. इसके इस्तेमाल से मधुमेह के मरीजों का शुगर लेवल (sugar Level) कण्ट्रोल में रहता है.

यू ही नहीं पसंद है लोगों को Matcha Tea, आइए जानते हैं इसके कई फायदे

नजरों के लिए फायदेमंद
हम सभी जानते हैं कि गाजर खाने से नजर तेज होती है लेकिन सच तो ये है कि कीवी खाने से भी नजर तेज (Eye Sight) होती है. एक दिन में दो से तीन कीवी खाने से आंखों की रौशनी में सुधार होने लगता है. बढ़ती हुई उम्र के लोग जिन में नजर कमजोर होने के ज्यादा चान्सेस होते हैं उनके लिए कीवी एक बढ़िया फल है. कीवी को फ्रूट सलाद, और दही के साथ भी खाया जा सकता है. हर दिन दो कीवी खाने से खून जमना या गाड़ा होना रुक जाता है इसके अलावा ये शरीर में मौजूद चिकनाई को भी काम करता है.

त्वचा के लिए के लिए फायदेमंद
कीवी का फल स्किन (Skin) के लिए भी फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद विटामिन सी और विटामिन ई स्किन को निखारने में मदद करते हैं. इसके साथ ही इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं इसलिए इसके खाने से स्किन साफ़, ताजा और हैल्दी रहती है.
इसमें मौजूद विटामिन ई स्किन को moisturised रखता है और शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता इसके अलावा इसमें चेहरे की कोशिकाओं को बढ़ाने की भी खासियत होतीहै जिसकी वजह से स्किन नर्म, मुलायम और जवान रहती है. स्किन की बढ़िया ग्रोथ और देखभाल के लिए विटामिन सी सबसे अच्छा माना जाता है ये स्किन को रफ़ और ड्राई होने से बचाता है.

खून की गांठें बनना कम करता है
कीवी फूल को सलाद या फिर दही के साथ खाया जा सकता है. इससे खाने का टेस्ट काफी बढ़ जाता है. दिन में सिर्फ दो कीवी फ्रूट खाने से खून में गांठें बनने या जमने की प्रक्रिया खत्म हो जाती है. इसके अलावा यह चिकनाई को भी कम करता है. जिससे दिले की बीमारी से बचा जा सकता है.

कहां मिलता है ये फल Where kiwi found
किवी फल को हिमाचल प्रदेश (Kiwi in Himachal Pradesh) में बड़े पैमाने पर उगाया जाता है. इससे पहले इसे बेगलुरू में उगाने की कोशिश की गई थी लेकिन ठंडी जलवायु न होने के कारण यह प्रयोग सफल न हो सका. कीवी का व्यावसायिक उत्पादन शुरुआत में न्यूजीलैंड में शुरू हुआ और इस फल का कीवी नाम भी वहां से ही पड़ा. कीवी फ्रूट की अलग-अलग किस्मों में कैलीफोर्निया फ्रूट नवंबर से मई तक और जनू से अक्टूबर तक बाजार में मिलने लगता है. इस तरह यह फल पूरे साल खाया जाता है. इसका गाढ़ा गूदा क्रीम की तरह होता है. टेस्ट में यह स्ट्राबेरी, तरबूज और किसी हद तक केले से मिलता जुलता है लेकिन इसका मीठा टेस्ट भी खाने में महसूस होता है.

भारत में क्या है कीमत kiwi price in India
आम फलों के मुकाबले कीवी की कीमत हमेशा से ही ज्यादा रही है. कई बीमारियों में फायदेमंद होने के कारण इसका एक छोटा पीस भी 20-40 रुपये कम नहीं बिकता. कई ऑनलाइन साइट इसके ड्राइ स्लाइस को भी बेचती हैं. इनकी कीमतें आप एमेजन, फ्लिपकार्ट जैसी साइट पर भी मालूम कर सकते हैं.

आलिया