सिटी न्यूज़

Railways : अब आप प्लेटफॉर्म टिकट से भी कर सकते हैं ट्रेन का सफर, जानिए क्या है प्रक्रिया

Railways : अब आप प्लेटफॉर्म टिकट से भी कर सकते हैं ट्रेन का सफर, जानिए क्या है प्रक्रिया
UP City News | Dec 04, 2021 12:16 PM IST

दिल्ली. भारत का रेलवे दुनिया के सबसे बड़े परिवहन साधनों में से एक है और यह देश के लोगों के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं. देश में प्रतिदिन लाखों लोग ट्रेन के माध्यम से सफर करते हैं और यदि बात लंबी दूरी करने की हो तो ट्रेन से बेहतर कोई और विकल्प नहीं है. ट्रेन में सफर करने में काफी सहूलियत रहती है और यही कारण है कि लंबी यात्रा के लिए लोग ट्रेन को बेहतर विकल्प मानते हैं. हालांकि लंबी दूरी के लिए यात्री आरक्षण टिकट को तरजीह देते हैं. हालांकि वर्तमान में सभी ट्रेनों में आरक्षण को लेकर आपाधापी की स्थिति है और कई माह की वेटिंग चल रही है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप बिना आरक्षित टिकट के भी ट्रेन में कैसे सफर सकते हैं और वो भी प्लेटफॉर्म टिकट के सहारे. आइये जानते हैं रेलवे के खास नियम के बारे में, जो आपकी आरक्षित टिकट नहीं होने की परेशानी को हल कर देगा...

प्लेटफॉर्म टिकट से ऐसे करें यात्रा
रेलवे के नियमों के मुताबिक, यदि आपको आनन—फानन यात्रा करनी है तो आपके पास तत्काल में रिजर्वेशन कराने का आप्शन था. हालांकि कई बार आपाधापी की स्थिति में तत्काल में भी​ टिकट नहीं मिल पाता है. ऐसे में अब आप प्लेटफॉर्म टिकट के माध्यम से ही यात्रा कर सकते हैं. यदि आपके पास रिजर्वेशन टिकट नहीं है तो आप प्लेटफॉर्म टिकट लेकर ट्रेन में चढ़ जाइए. हालांकि इसके बाद आपको टीटी से मिलना होगा, जो आपको उस प्लेटफॉर्म टिकट के बदले में डेस्टिनेशन तक की टिकट दे देगा.

सीट खाली नहीं होने भी मिलेगी सुविधा
कई बार लंबी दूरी की ट्रेनों में पहले से ही आरक्षण हो जाता है और ऐसे में ट्रेन में खाली सीटें नहीं होती है. ऐसे में आप प्लेटफॉर्म टिकट के साथ टीटी से मिलेंगे तो वह आपको रिजर्वेशन सीट पर अनुपस्थित रहने वाले यात्री के स्थान पर भी यात्रा करने की अनुमति दे देगा. नियम के मुताबिक, टीटी आपको यात्रा करने से रोक नहीं सकता बशर्ते आपको 250 रुपये की पेनल्टी के साथ पूरा किराया देना होगा.

महज 10 रुपये में मिलता है प्लेटफॉर्म टिकट
रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म का उपयोग करने के लिए जारी की है. इसका उपयोग अमूमन लोग अपने परिजनों को स्टेशन छोड़ने और ले जाने के लिए करते हैं. हालनांकि अब रेलवे के नये नियम के बाद प्लेटफॉर्म टिकट आपको यात्रा करने में भी सक्षम बनाता है. प्लेटफॉर्म टिकट आपको स्टेशन से ही महज 10 रुपये में मिल जाता है।