सिटी न्यूज़

योगासन करने से पहले जान लें यह जरूरी बातें

योगासन करने से पहले जान लें यह जरूरी बातें
UP City News | Jun 21, 2022 11:18 AM IST

नई दिल्ली: योग (Yoga) एक प्राचीन विज्ञान है, जिसका उद्देश्य वास्तव में व्यक्ति को आत्म साक्षात्कार तक ले जाकर खुद को पहचानने में मदद करना है. योग (Yog) के जरिए शरीर और मन दोनों ही स्वस्थ रहते हैं. बीते कुछ सालों में स्वास्थ्य के लिए योग के अभ्यास का प्रचलन तेजी से बढ़ा है. लोग हेल्थ के लिए योग से जुड़ी अलग अलग तरह की क्रियाएं और आसनों का अभ्यास करते हैं. हालांकि योग शुरू करने से पहले कुछ जरूरी नियमों का ध्यान रखना आवश्यक है. डॉक्टरों के सामने ऐसे कई मामले आए हैं जहां लोग जरूरी नियमों (Yoga Rules) का पालन किए बिना योग करने से बीमार पड़ गए. आइए जानते हैं योग करने से पहले किन बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए (Know these important things before doing yoga).

1. अच्छी तरह आराम किया हुआ शरीर योग के लिए बेहतर परिणाम देता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप रात में भरपूर नींद लें और सुबह जल्दी उठें. अपने दांतों को अच्छी तरह से साफ करने और स्नान करने के बाद योग शुरू करें.

2. योग आसन अभ्यास एक साफ और स्वच्छ कमरे में किया जाना चाहिए. अगर संभव हो तो योग आसन करते समय ताजी हवा और धूप में जाने के लिए खिड़कियां खुली रखें.

3. योग आसन करने से पहले योग मैट या चटाई या कंबल एक समतल फर्श पर बिछा कर उस पर अभ्यास करें. अपने योग आसन अभ्यास को एक निश्चित स्थान पर करना बेहतर होगा.

4. योग आसन बिना किसी तनाव के शांतिपूर्वक किया जाना चाहिए. इसका अभ्यास धीमा, लयबद्ध और झटकों के बिना होना चाहिए. नियमित रूप से रोज़ाना योग आसनों का अभ्यास करें.

5. योगासन अभ्यास के दौरान, शरीर के आंतरिक अंगों के भीतर जमा अशुद्धियों आमतौर पर मूत्राशय की ओर निर्देशित होती हैं. लेकिन आपको मूत्र को बहुत लंबे समय तक नहीं रोकना चाहिए. इसके अलावा, छींक या खांसी को भी दबाने का प्रयास नहीं करना चाहिए. अभ्यास के दौरान प्यास लगने पर आप थोड़ा सा पानी भी पी सकते हैं लेकिन बहुत ज्यादा मात्रा में नहीं.

6. योग आसन करने के बाद कठोर या ज़ोरदार क्रियाएं ना करें, इससे आप ज्यादा समय तक शांत रह सकते हैं. बुखार, कमजोरी या बीमारी या किसी सर्जरी के बाद योग आसन अभ्यास से बचना चाहिए. माहवारी के दौरान महिलाएं कठिन योग अभ्यास ना करें. अगर आप को मोच या फ्रैक्चर है तो अपने शरीर पर ज्यादा जोर ना डालें और पहले डॉक्टर से परामर्श
लें.