सिटी न्यूज़

क्‍या आपको पता है कि कॉफी हमारी त्वचा के लिए कितनी फायदेमंद है, नहींं तो पढ़ें ये खबर

क्‍या आपको पता है कि कॉफी हमारी त्वचा के लिए कितनी फायदेमंद है, नहींं तो पढ़ें ये खबर
UP City News | Jul 22, 2021 01:05 PM IST

नई दिल्ली. त्वचा की देखभाल में कॉफी के कई सारे फायदे हैं जिनसे शायद आप वाकिफ न हों. नीचे अर्टिकल में काफी के हमारी त्वचा पर सारे फायदे के बारे में बताया गया है. जिन्‍हें आज़माकर आप सारे कॉसमेटिक प्रोडकट्स भूल जाएंगे. कॉफी ज्यादतर हम पीते हैं, लेकिन यह त्वचा की देखभाल के लिए भी फायदेमंद है. कॉफी में एंटीऑक्सिडेंट होते है और स्वस्थ त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों से लड़ने में मदद कर सकती है. डार्क सर्कल्स से लेकर मुंहासों तक, यहां बताया गया है कि आप अपनी स्किनकेयर व्यवस्था में कॉफी का उपयोग कैसे कर सकते हैं:

डार्क सर्कल
कॉफी में मौजूद कैफीन रक्त वाहिकाओं (blood vessels) को पतला करने में मदद करता है. कॉफी में प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट भी होते हैं जो आंखों के नीचे काले रंग को हल्का करने में मदद करते हैं. आपको बस एक चम्मच कॉफी पाउडर में एक चम्मच शहद और विटामिन ई तेल की कुछ बूंदों को मिलाना है. इस मिश्रण को अपनी आंखों के नीचे सावधानी से लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें.

मुँहासे का इलाज
कॉफी का नियमित उपयोग बैक्टीरिया के कारण होने वाले मुंहासों से लड़ने में मदद कर सकता है क्योंकि कॉफी सीजीए से भरपूर होती है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. 3 बड़े चम्मच पिसी हुई कॉफी और 2 बड़े चम्मच ब्राउन शुगर को एक साथ मिलाएं. कॉफी के मिश्रण में 3 बड़े चम्मच नारियल का तेल मिलाएं और इसे अच्छी तरह मिलाकर गाढ़ा स्क्रब बनाएं. इस स्क्रब को अपने पूरे चेहरे पर रगड़ें, आंखों जैसे संवेदनशील क्षेत्रों से बचें. इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और साफ पानी से धो लें.

बुढ़ापा रोधी लाभ
कॉफी मास्क को सीधे त्वचा पर लगाने से धूप के धब्बे दिखना कम हो सकते है. एक कटोरी में कॉफी पाउडर, कोको पाउडर मिलाएं और इसमें थोड़ा सा दूध मिलाकर फेस मास्क बनाएं. इस मिश्रण में 2 बूंद शहद और नींबू का रस मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं. इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और साफ पानी से धो लें. इस मिश्रण को आप 3 दिन तक फ्रिज में रख सकते हैं.

उज्ज्वल त्वचा
एक कटोरी में 1/4 कप कॉफी ग्राउंड और 3 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं. स्क्रब को अपने चेहरे या शरीर पर लगाएं और 10 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें. इसे साफ पानी से धो लें. एलोवेरा जेल बेहद सुखदायक है और त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है. इस स्क्रब से अच्छी मालिश कोशिकाओं को उत्तेजित करती है और त्वचा को स्वस्थ और प्राकृतिक रूप देती है.