सिटी न्यूज़

East UP में बच्चे हो रहे हैं सेरेब्रल पाल्सी बीमारी से ग्रसित, जानें क्या हैं लक्षण, कितनी है खतरनाक ये बीमारी

East UP में बच्चे हो रहे हैं सेरेब्रल पाल्सी बीमारी से ग्रसित, जानें क्या हैं लक्षण, कितनी है खतरनाक ये बीमारी
UP City News | Oct 19, 2021 12:45 PM IST

गोरखपुर. पूर्वी यूपी में इंसेफेलाइटिस के अलावा बच्चे एक और खतरनाक बीमारी से तेजी के साथ ग्रसित हो रहे हैं. इस बीमारी के कारण बच्चों के सुनने, देखने और मानसिक विकास पर असर पड़ रहा है. इस बीमारी को सेरेब्रल पाल्सी कहा जा रहा है. इससे ग्रसित बच्चों में सुनने से लेकर देखने, खड़े होने और सीखने तक में कठिनाई होने की बात सामने आई है. बच्चों के मानसिक विकास पर भी असर पड़ रहा है. डॉक्टरों की मानें तो इंसेफेलाइटिस के मामलों में भी सेरेब्रल पाल्सी के लक्षण मिलते-जुलते हैं. ऐसे में डॉक्टर तुरंत जांच कराने की सलाह देते हैं.

गौरतलब है कि पिछले कुछ समय से पूर्वी यूपी के जिले गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में सेरेब्रल पााल्सी से बीमार बच्चों के केस आए हैं. बीआरडी मेडिकल कॉलेज के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. भूपेंद्र शर्मा का कहना है कि सेरेब्रल पाल्सी मस्तिष्क और दिमाग की बीमारी है. इस बीमारी के मामले हर सप्ताह में तीन से चार आ रहे हैं. इससे पीड़ित होने पर बच्चों के शरीर के कई अंगों की मांसपेशियां ठीक से काम नहीं करती है.

इस बीमारी से ग्रसित बच्चों में खाने के दौरान उसके मुंह से सामान्य की तुलना में ज्यादा लार निकलने लगती है. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक बीमारी मां के गर्भ से हो जाती है, लेकिन इंसेफेलाइटिस मरीजों में भी सेरेब्रल पाल्सी के लक्षण मिल जाते हैं. ऐसे लोगों को सलाह दी जा रही है कि जन्म के बाद बच्चों को लगने वाले टीके जरूर लगवाएं. इसमें इंसेफेलाइटिस का टीका सबसे महत्वपूर्ण है. इसके लिए सीटी स्कैन, एमआरआई, ईईजी (एलेक्ट्रासेफ्लोग्राम), फंडोस्कोपी की जांच की जाती है. इसमें स्पीच थेरेपी से लेकर फिजिकल थेरेपी और ऑक्युपेशनल थेरेपी शामिल हैं.