सिटी न्यूज़

आप धूप लेते हैं तो आपकी प्रतिरोधक क्षमता होगी मजबूत, जानिए सूरज की रोशनी के और फायदे यहां

आप धूप लेते हैं तो आपकी प्रतिरोधक क्षमता होगी मजबूत, जानिए सूरज की रोशनी के और फायदे यहां
UP City News | Nov 30, 2021 10:35 AM IST

नई दिल्ली. पौधों और कृषि विकास को प्रोत्साहित करने से लेकर लोगों को स्वस्थ रखने तक, जीवन के लिए सूर्य का प्रकाश मूल्यवान है. इसके अलावा, कई लोग धूप की अनुभूति को पसंद करते हैं, और इसके कई स्वास्थ्य लाभों का समर्थन करने के लिए प्रमाण बढ़ रहे हैं.

हालाँकि, धूप एक मिश्रित आशीर्वाद है. लोग अब धूप में समय बिताने के बारे में अधिक सावधान हैं क्योंकि वे जानते हैं कि सूर्य से बहुत अधिक यूवी विकिरण त्वचा कैंसर का कारण बन सकता है. हालांकि, जिस तरह लोगों के लिए खुद को अत्यधिक धूप से बचाना महत्वपूर्ण है, उन्हें यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि उन्हें धूप के स्वास्थ्य लाभों को प्राप्त करने के लिए पर्याप्त मिले. उपयुक्त मिश्रण खोजने से लोगों को आपके स्वास्थ्य को खतरे में डाले बिना स्वस्थ विटामिन डी के स्तर को बनाए रखने में मदद मिल सकती है.

यहाँ कुछ आवश्यक मात्रा में धूप प्राप्त करने के कुछ लाभ दिए गए हैं

विटामिन डी का बढ़ा हुआ स्तर

विटामिन डी शरीर में कई महत्वपूर्ण गतिविधियां करता है. यह सूजन को कम करता है और कोशिका प्रसार को नियंत्रित करता है. जबकि अकेले खाने से पर्याप्त मात्रा में प्राप्त करना मुश्किल है, सूरज विटामिन डी का सबसे अच्छा प्राकृतिक प्रदाता है, और लाभ प्राप्त करने के लिए सप्ताह में कुछ बार केवल 5-15 मिनट का एक्सपोजर लेता है. यदि आप 15 मिनट से अधिक समय तक बाहर रहने जा रहे हैं तो बस सनस्क्रीन का उपयोग करना सुनिश्चित करें.

आपकी इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है

विटामिन डी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए भी महत्वपूर्ण है, और नियमित रूप से धूप के संपर्क में रहने से इसे बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है. एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली सर्जरी के बाद बीमारी, संक्रमण, कुछ विकृतियों और जटिलताओं के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है.

हड्डियों की मजबूती बनाए रखता है

बाहर रहना विटामिन डी प्राप्त करने के सर्वोत्तम (और सरल) तरीकों में से एक है. जब हम धूप के संपर्क में आते हैं, तो हमारे शरीर में विटामिन डी का उत्पादन होता है - यदि आपकी त्वचा गोरी है तो प्रतिदिन लगभग 15 मिनट धूप में रहना पर्याप्त है. और, क्योंकि विटामिन डी आपके शरीर को कैल्शियम बनाए रखने में मदद करता है और भंगुर, पतली, या विकृत हड्डियों को रोकता है, धूप में स्नान करना ठीक वैसा ही हो सकता है जैसा डॉक्टर ने बताया है.

डिप्रेशन से लड़ने में मदद करता है

यह सब आपके दिमाग में नहीं है; एक वैज्ञानिक व्याख्या है कि बाहर रोशनी में रहने से आप बेहतर महसूस क्यों करते हैं. धूप आपके शरीर में सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाती है, जो एक हार्मोन है जो आपके मूड को बढ़ाता है और आपको तनावमुक्त और शांत रहने में मदद करता है.

वजन कम करने में सहायक

2014 के एक अध्ययन के अनुसार वजन घटाने का संबंध सुबह 8 बजे से दोपहर के बीच 30 मिनट के लिए बाहर निकलने से है. बेशक, यहां काम पर अन्य चीजें भी हो सकती हैं, लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि सुबह की धूप और वजन घटाने के बीच एक संबंध है.

आपको लंबे समय तक जीने में मदद कर सकता है

जर्नल ऑफ इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित 30,000 स्वीडिश महिलाओं पर एक अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने सूरज के संपर्क में अधिक समय बिताया, वे कम जोखिम वाले लोगों की तुलना में 6 महीने से दो साल अधिक जीवित रहे.