सिटी न्यूज़

अगर आपको भी जंक फूड की लालसा होती है पर हेल्थ के लिए है परेशान तो पढ़ें ये 8 टिप्स

अगर आपको भी जंक फूड की लालसा होती है पर हेल्थ के लिए है परेशान तो पढ़ें ये 8 टिप्स
UP City News | Oct 12, 2021 11:01 AM IST

नई दिल्ली. जंक फूड की क्रेविंग न केवल आपके आहार की दिनचर्या को बाधित करती है. बल्कि शरीर को अत्यधिक कैलोरी से भी भर देती है. शरीर को हाइड्रेट रखने से लेकर घर पर केवल स्वस्थ विकल्प रखने तक, अपनी भूख को नियंत्रित रखने के लिए 8 टिप्स देखें.

संपूर्ण भोजन करने के बावजूद, हमें कैलोरी से भरे भोजन के लिए अचानक तरस आ सकता है, मुख्य रूप से अस्वास्थ्यकर. क्रेविंग काफी आम है और ज्यादातर मिजाज, तनाव, हार्मोनल असंतुलन, गर्भावस्था या पोषण की कमी के कारण होती है. जंक फूड की लालसा को ट्रिगर करने के लिए दृष्टि, स्मृति, गंध या यहां तक ​​​​कि एक तस्वीर भी पर्याप्त होगी. इस तरह के आग्रह न केवल आपके आहार की दिनचर्या को बाधित करते हैं बल्कि शरीर को अत्यधिक कैलोरी से भी भर देते हैं.

पानी पिए

प्यास के संकेत को भोजन की लालसा के रूप में गलत समझा जा सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि यह शरीर में समान संवेदनाएं पैदा करता है. इस तरह के खाने की क्रेविंग को कम करने के लिए पूरे दिन हाइड्रेटेड रहें.

भोजन के बीच लंबे अंतराल से बचें

दिन भर में छोटे-छोटे भोजन करने से आपको लगातार खाने की लालसा पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी. तृप्ति की भावना को प्राप्त करने के लिए, भोजन के बीच बादाम, अखरोट या फल जैसे स्वस्थ स्नैक्स खाएं.

ठीक से चबाएं

पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि चबाने की क्रिया भूख को कम करने में मदद कर सकती है. च्युइंग गम कैलोरी युक्त पेय पीने के साथ ही भूख और लालसा को भी प्रभावी ढंग से कम कर सकता है.

भोजन न छोड़ें: यदि आपको भोजन छोड़ने की आदत है, तो आप जंक फूड या मीठे व्यंजनों के लिए तरस महसूस कर सकते हैं. जब कोई शरीर लंबे समय तक भूखा रहता है, तो वह अस्वास्थ्यकर भोजन के लिए तरसता है.

प्रोटीन

हर भोजन में प्रोटीन शामिल करें, अस्वास्थ्यकर लालसा को रोकने में मदद कर सकता है. चूंकि प्रोटीन कार्ब्स की तुलना में पचने में अधिक समय लेता है, इसलिए यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखेगा.

तनाव से लड़ें

जो लोग अपनी भावनाओं को संतुलित या नियंत्रित करने में सक्षम नहीं होते हैं, वे अक्सर बाद में पछताने के लिए केवल भावनात्मक भोजन में लिप्त होते है. इस तरह के अस्वास्थ्यकर भोजन की लालसा उच्च स्तर के तनाव से उत्पन्न होती है. ध्यान और योग करना और रात की अच्छी नींद इस तनाव से प्रभावी ढंग से निपटने में मदद करेगी.

पर्याप्त नींद

जो लोग अधिक नींद लेते हैं उन्हें दिन में कम भूख लगती है. वे शायद ही कभी मीठे और नमकीन खाद्य पदार्थों की इच्छा अनुभव करते हैं.

स्वस्थ भोजन का स्टॉक करें

यदि आप अपने शरीर को हर समय जंक खाने से रोकना चाहते हैं, तो घर पर केवल स्वस्थ भोजन का ही स्टॉक करें. चिप्स, नमकीन, कुकीज को स्टोर करने के बजाय बादाम और अखरोट जैसे नट्स से अपनी भूख को पूरा करें.