सिटी न्यूज़

दांत में दर्द होने पर तुरंत आजमाएं घरेलू 8 नुस्खे और पाएं रिलैक्स, जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर

दांत में दर्द होने पर तुरंत आजमाएं घरेलू 8 नुस्खे और पाएं रिलैक्स, जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर
UP City News | May 14, 2022 05:04 PM IST

दांतों में दर्द होने पर काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. यह दर्द डॉक्टर के पास जाने तक का समय नहीं देता इसलिए जरूरी है कि आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाएं. जिससे आपको कुछ देर में ही रिलैक्स मिलेगा इसके लिए आपको इन नुस्खों को पढ़कर अपनाने पर आपको दांत दर्द में राहत मिलेगी.

1- नमक पानी का कुल्ला-
अगर आपके दांत में दर्द होता है जब तक आप दंत चिकित्सक के पास नहीं पहुंच पाती तब तक आपको घरेलू नुक्सा अपनाकर दर्द को शांत करना होगा. इसके लिए नमक डाले हुए गुनगुने पानी से कुल्ला करने से आपके दातों को दर्द में आराम मिलेगा. इसके एक गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच टेबल साल्ट डालकर मिला लें और फिर कुल्ला शुरू कर दें. यह प्रक्रिया करते हुए ध्यान रखें कि आपको यह पानी पीना नहीं है. इसके कुछ देर बाद ही आपकी दर्द में हो रही परेशानी से निजात मिलेगी. कुल्ला करने से सब पानी बाहर आ जाएगा और नमक दर्द में राहत देने का काम करेगा.

2-हाइड्रोजन पेरोक्साइड से कुल्ला-
नमक वाले पानी की जगह हैड्रोजन पेरोक्साइड वाले पानी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. हाइड्रोजन पेरोक्साइड और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर घोल बना लें और फिर इस मिश्रण से कुल्ला करना शुरू कर दें. ध्यान रहे हाइड्रोजन पराक्साइड और पानी के मिश्रण को भी नहीं पीना है. इसे केवल खुला ही करना है.

3-ओटीसी दर्द निवारक-
दांत वाले डॉक्टर बच्चों के लिए एसिटामिनोफेन का सुझाव देते हैं. वयस्कों के लिए इबुप्रोफेन और नेपरोक्सन जैसी over-the-counter दवाएं ले सकते हैं. यह दवाएं चिकित्सीय परामर्श के बाद लेना ही बेहतर समझे. दांत दर्द की निजात पाने के लिए एस्पिरिन खाने वाली है तो इसे निगलें, इसे दांत या अपनी मसूड़ों पर ना डालें.

4-आइस पैक का ठंडा सेंक-
अगर आपका चेहरा दांत के दर्द से जूझ रहा है तो पहले 24 36 घंटों के लिए अपने गाल पर आइस पैक लगाएं. यह दर्द को कम करने में मदद करता है. अगर आपके दांत का कोई हिस्सा टूट गया है. या ढीला हो गया है तो आप के मसूड़ों में सूजन के साथ तेज दर्द हो सकता है. सूजन का मतलब यह भी हो सकता है कि आपके दांत की जड़ों में थोड़ा मवाद या गंदगी हो सकती है.

5-ओटीसी एनेस्थेटिक्स-
ओटीसी एनेस्थेटिक्स दर्द निवारक जैल या तरल पदार्थ है जिनको सिद्धांत और आसपास के मसूड़ों पर लगाया जाता है. इनमें बेंजोकेन होता है जो थोड़ी देर के लिए आपके मुंह को सुनकर देता है. लेकिन यह जैल आपको केवल कुछ समय के लिए ही दर्द में राहत देता है.

6-लॉन्ग का तेल-
लॉन्ग का तेल इस्तेमाल कर कर भी आप दांत का दर्द कम कर सकते हैं. इसे सीधे दर्द वाली जगह पर मलाई या फिर कॉटन की सहायता से दांतों व मसूड़ों पर लगाएं. लॉन्ग का तेल बेंजोकेन जितना प्रभावी हो सकता है जो बिना पर्ची के मिलने वाले दांत दर्द जेल से सुन करने वाला घटक है. इसे लगाकर दर्द में राहत मिलेगी.

7-पिपरमेंट बैग या पुदीना चाय-
दांत दर्द में ठंडा पिपरमेंट टी बैग या पुदीने की चाय आपके दर्द वाले दांत और मसूड़ों के दर्द को राहत दे सकता है पुदीने की चाय बनाने के लिए एक कप पानी में 20 से 25 पुदीने की पत्तियां डालें और पानी को गर्म करके आधा कब तक रह जाने दें जिसके बाद चाय को सबसे करके पिए और फिर कुछ देर में ही आपके दांत का दर्द शांत हो जाएगा.

8-वेनीला अर्क-
दांत के दर्द को बंद करने के लिए वैनिला अर्क भी एक सहायक है. जिसमें अल्कोहल होता है शराब थोड़ी देर के लिए दर्द वाली जगह को सुन कर देगी और वेनेला में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इसे ठीक करने में मदद करते हैं. अपने दर्द वाले दांत और मसूड़ों पर इसे थोड़ी मात्रा में लगाने के लिए अपनी ओलीय को टर्न की सहायता से इस्तेमाल करें. जिसके कुछ देर बाद ही दांत का दर्द बंद हो जाएगा. इन 8 लोगों को अपनाने से आपके दांत में होने वाले दर्द से जरूर राहत मिलेगी. यह सभी ऐसे नुस्खे हैं जो घर पर पाए जाते हैं. इनका उपयोग करके आप अपने दांत के दर्द से राहत पा सकते हैं.