सिटी न्यूज़

Corona Helpline: कोरोना पॉजिटिव मरीज घर पर कैसे करें कोरोना का इलाज, पढ़ें यहां

Corona Helpline: कोरोना पॉजिटिव मरीज घर पर कैसे करें कोरोना का इलाज, पढ़ें यहां
UP City News | Apr 30, 2021 07:56 AM IST

नई द‍िल्‍ली. कोरोनावायरस महामारी हमारे जीवन में गहरा छोड़ा है. देश में बेड और ऑक्सीजन की कमी के साथ-साथ हर दिन तीन लाख से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि कोविड-19 के 80 फीसदी से ज्यादा मरीज सिर्फ टेलीकांस्ट्रेशन से ही घर पर ही ठीक हो रहे हैं. इस प्रकार, यह सलाह दी जाती है कि यदि आपको सकारात्मक रिपोर्ट मिलती है तो अस्पताल में न जाए. अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और फिर यह तय करना चाहिए कि क्या उन्हें होम आइसोलेशन की आवश्यकता है या अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता है.

आप फलों का जूस पीने की कोशिश करें, जो कमजोरी से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है. हो सके तो आप अपने उपभोगियो को बढ़ाने के लिए सुबह कच्चे फल और शाम के समय फलों का रस ले सकते हैं. अनार, नारंगी, सेब और पपीता जैसे ताजे फलों की थाली से अपने दिन की शुरुआत जरूर करें. आप अपनी पसंद के अन्य फलों को भी शामिल कर सकते हैं.

रात को सोने से पहले हल्दी के साथ गर्म दूध पीएं. दूध हड्डियों को मजबूत बनाने और शरीर से कमजोरी को दूर करने में मदद करता है.

सब्जियों का सेवन शरीर के लिए जरूरी है. अपने दोपहर के भोजन और रात के खाने के दौरान विभिन्न प्रकार की सब्जियां खानी चाहिए. एक भी सब्जी का रस पी सकते हैं जिसमें पालक, गाजर, टमाटर, चुकंदर का रस शामिल है। ये मिनरल्स और विटामिन से भरपूर होते हैं, जिससे आप ऊर्जावान महसूस करेंगे.

प्रोटीन युक्त आहार तेजी से स्वस्थ होने के लिए महत्वपूर्ण है. ऐसी चीजें खाएं जो पचाने में आसान हों ताकि कमजोर शरीर को खाना पचाने में मेहनत न करनी पड़े.

भाप साँस लेना

दिन में दो-तीन बार  पानी के साथ भाप लेना सर्दी, खांसी और भीड़-भाड़ जैसे लक्षणों के इलाज में फायदेमंद साबित हुआ है. भाप साँस लेने का प्रदर्शन श्वसन समस्याओं, नाक मार्ग और वायुमार्ग में मदद कर सकता है.

मल्टीविटामिन

डॉक्टर द्वारा अनुशंसित अपने मल्टीविटामिन, विटामिन सी और जिंक की गोलियां रखें. दवा को केवल इसलिए बंद न करें क्योंकि आपने COVID-19 नकारात्मक परीक्षण किया है. नियमित रूप से मल्टीविटामिन होने से शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद मिल सकती है.

हाइड्रेटेड रहें

हालांकि आप पानी का एक बहुत होने की तरह महसूस नहीं हो सकता है, यह बिल्कुल अपने आप को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने के लिए महत्वपूर्ण है. पानी के अलावा नारियल पानी, जूस आदि भी पी सकते हैं.

खुद पर दबाव न डालें

आपकी COVID रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद भी खुद पर बहुत ज्यादा काम का दबाव न डालें. कुछ समस्याएं नकारात्मक रिपोर्ट के बाद भी बनी रह सकती हैं, इसलिए थोड़ा चलें और कुछ दिनों तक ज्यादा व्यायाम न करें.

दूरी बनाए रखें

ठीक होने के बाद भी अपने ऑक्सीजन लेवल की जांच करते रहें और कुछ दिनों तक अपने परिवार के सदस्यों से दूरी बनाए रखें. घर पर मास्क पहनें और अपनी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद कम से कम 10 दिनों तक आराम करें.