सिटी न्यूज़

तलाकशुदा के ल‍िए मुश्किल होता है आगे का सफर, ऐसे अपने आपको को संभालें

तलाकशुदा के ल‍िए मुश्किल होता है आगे का सफर, ऐसे अपने आपको को संभालें
UP City News | May 01, 2021 08:27 AM IST

नई दिल्‍ली. शादी एक खूबसूरत बंधन होता है यदि इस रिश्‍ते को निभाने में कपल कामयाब रहते हैं तो जिंदगी बेहतरीन गुजरती है. हर लम्‍हा खुशगवार गुजरता है, लेकिन कई बार कुछ कारणों से ये रिश्‍ता टूट जाता है. कहने का मतलब ये है कि तलाक हो जाता है. ऐसे में दोनों के ल‍िए ही इस सदमेे से उभरना मुश्किल होता है. सामाज‍िक से लेकर निजी ज‍िंंदगी बहुत प्रभाव‍ित होती है. ऐसे में यदि किसी का तलाक हो जाए तो उसे क्‍या करना चाहिए यही बताने की कोशिश इस आर्टिकल में की गई है. अगर आपका हाल ही में तलाक हुआ है तो आप इन चीजों को करिये उस आप जल्दी उभर पाएंगे.

सबसे पहले तो अपने आप को वक़्त दें किसी भी चीज की जल्दी न करें. पहले अपने आप को समझे की अब आप का चाहते हैं. अप तलाक का दर्द साल छेह महीने में दूर हो ही जाना है.

शारीरिक तो नही लेकिन दिमागी स्तर पर तलाक हमको परेशान करता है. रोज़ रोज़ के वकील के साथ कोर्ट के चक्कर लगाने से आप पहले से ही परेशांन हो चुके होंगे. इन सब के बीच कहीं न कहीं आपकी भावनाओं को भी ठेस पहुची होगी.

कई सांस्कृतिओं में तलाक शुदा होना गलत माना जाता है. लोग ये सोचते हैं क‍ि आप गैर ज़िम्मेदार होंगे इसील‍िए आपसे आपकी शादी नही संभली. लेकिन तलाक शुदा होना कोई शर्म की बात नही है. अगर आप किसी के साथ नही रह पा रहे तो अलग होने में कि बुराई नही है.

वित्तीय सलाहकार तलाक की कार्यवाही के दौरान वकीलों के रूप में काफी महत्वपूर्ण होते हैं. यदि आपके पूर्व पति चालाक और काफी चालाक है, वे तुंहें अलग चीर और खुद के लिए पैसे इकट्ठा, तुम लगभग दरिद्र जा रहा है . और इसलिए, सही वित्तीय सलाह के साथ, पूरी प्रक्रिया के रूप में आसानी से जा सकते हैं.

जब आप तलाक लेते हैं तो सीखने के लिए बहुत कुछ होता है. अपने दोस्तों और परिवार के कई अजीब बातें भी करते हैं . कुछ समर्थन और निर्णय में आप को प्रोत्साहित कर सकते हैं, जबकि कुछ आपको शादी बचाने के पिए प्रोतसाहित करते हैं. इस सब के बावजूद, आपको पता है कि आपका निर्णय सही है या नहीं.