सिटी न्यूज़

जंग फूड की आदत को करना चाहते हैं बाय-बाय तो यकीन जानें ये खबर है आपके काम की

जंग फूड की आदत को करना चाहते हैं बाय-बाय तो यकीन जानें ये खबर है आपके काम की
UP City News | Jun 18, 2021 11:35 AM IST

नई दिल्ली. आजकल लोगों को घर को खाने से ज्यादा बाहर का जंक फूड काफी पसंद आता है. जंक फूड का मानो चलन हो. अध्ययनों से स्पष्ट रूप से पता चलता है कि लोगों को वास्तव में जंक फूड लालसा होती है. यही वजह है कि यह कारण है कि अब लोगों को जंक फूड खाने से काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. जंक फूड ज्यादा खाने से हमारी भूख मर जाती है. याद रखें, कुछ रणनीति आपको इस लत को खत्म करने में मदद कर सकती है. भले ही आप जंक फूड प्रेमी हों. इन्हें अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने के लिए आपको नियमित रूप से इनका अभ्यास करना होगा.

आप के सबसे अच्छे न्यायाधीश हैं, जिसका अर्थ है कि अपने आप के अलावा किसी को पता नहीं चलेगा कि यह क्या है कि आप सबसे अधिक लालसा करते हैं. क्या आप या फास्ट फूड आइटम के आदी हैं?  तो अपने आप को समझें.सबसे पहले तो जंक फूड को खाना बंद करें. यदि यह मीठा आइटम है, तो केवल फल, नट और पूरे गेहूं उत्पाद रखें जिनमें पांच से अधिक तत्व नहीं होते हैं. रिसर्च के मुताबिक, आप आसान पहुंच के भीतर आने वाली चीजों को खा सकते हैं.

यदि आपका कार्यस्थल एक खाने के आउटलेट के पास है जिसे आप अक्सर यात्रा करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उस मार्ग को बदलते हैं जिसका उपयोग आप काम करने के लिए करते हैं. अगर आपके पास पहले से ही जंक फूड को कम करने का कोई प्लान है तो उसे जरूर फौलो करे. आप अपने खाने की दिनचर्या को संमभाले.लेकिन आपको अपने प्लान को अच्छे से फौलो करना होगा. यह मत सोचिये की अच्छा खाना आपके पास खुद चलकर आएगा. सबसे पहले अपने

फ्रिज से और अपनी रसोई से सारे जंक फूड को बाहर फेंक दें. अपने आप को याद दिलाते रहे की आप जंक फूड पूरी तरह से छोड़ चुके हैं. और अब बाहर का उल्टा सीधा बिलकुल नहीं खाना है. आगर आप किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी करते है, या कोई खेल खेलते हैं. तो आपको जंक फूड छोड़ देना चाहिए क्योकि किसी भी खेल के लिए शरीर में ताकत बनी रहनी चाहिए जो कि आपको जंक फूड से नहीं मिलेगा.

अगर आपको खाना खाने में काफी समय लगता है तो क्या आप कम खाने लगे है. ऐसे समय में जंक फूड बिल्‍कुल न खाएं. क्या आप जानते हैं कि अगर आप खाने में समय लेते हैं तो आपके खाने में छमता में कमी होने की संभावना होती है? भले ही यह जंक फूड है जिसे आप खा रहे हैं? शोध के अनुसार जब आप खाना शुरू करते है तो करीबन 20 मिनट बाद आपको लगने लगता है कि आपका पेट भरना शुरू हो गया है. इसीलिए आपको खाने को ज्यादा से ज्यादा चबाना होगा. इससे आपकी पाचन प्रकिया भी सही चलेगी. आपने देखा होगा कि मैकडॉनल्ड्स लाल और पीले रंग का इस्तेमाल करता है नारंगी के साथ-साथ ये रंग को देखकर भूख को लगने लगती हैं. इसलिए कारण है कि ज्यादातर भोजनालयों अपनी सजावट योजना में इन रंगों होने पसंद करते है.