सिटी न्यूज़

दिल्ली सरकार की छात्रों के लिए एक नई पहल की है, सरकार ला रही है म्‍यूजिक बस

दिल्ली सरकार की छात्रों के लिए एक नई पहल की है, सरकार ला रही है म्‍यूजिक बस
UP City News | Sep 26, 2021 11:40 AM IST

नई दिल्ली. दिल्ली सरकार ने अपने स्कूलों कैसा बना दिया है. इसकी तस्वीर हम सभी के सामने है. खाना, पढ़ाई, खेल , क्लासरूम, हर चीज  सुविधा वहां के स्‍कूलों में है. वहीं छात्र भी स्कूल में जाने के लिए उत्‍सुक रहते हैं और अब दिल्ली सरकार ने छात्रों के लिए एक और अच्‍छी पहल की है.  दिल्ली उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि अब दिल्ली में म्यूजिक बस लाईं जा रहीं हैं. जिसमें बच्चों को संगीत सिखाया और पढ़ाया जाएगा. ये देश की पहली मोबाइल म्‍यूजिक बस होगी. इस में छात्र छात्राओं को ऑडियो प्रोडक्शन, फिल्म बनाना, म्‍यूजिक प्रोडक्शन की पूरी जानकारी दी जाएगी.

मनीष सिसोदिया ने कहा इस योजना से करीबन 5000 बच्चों का फायदा होगा. इससे बच्चों को कहीं भी बाहर जाने की जरूरत नहीं है, म्‍यूजिक खुद चलकर उनके पास जाएगा. यह संगीत बस दिल्ली के छोटे इलाकों के साथ-साथ बड़ी संख्या में बच्चों तक पहुचेगी, जो बच्चों संगीत का जुनून रखते हा वह इस बस द्वारा अपने जुनून को आगे लेकर आएंगे. जिन छात्रों को इसी में आगे जाना होगा, उनके लिए एक अकेडमी भी खोली जाएगी. बस में संगीत कलाकार छात्रों को संगीत का

ज्ञान देंगे. साथ ही इस बस में संगीत सिखाने से जुड़ी सभी हाई क्वालिटी का सामान मौजूद होगा. इसमें अक स्मार्ट टावा भी होगा डिजिटल संगीत शिक्षा की ऐसी वीडियो देखाईं जाएंगी. जो सामाजिक कल्याण, स्वास्थय से जुड़ी हों. बिना बिजली के पावर बेकअप के साथ यह बस आठ घंटे चल सकती है.

दिल्ली में इस तरह की बस को लाने का सुझाव भई दिल्ली के छात्रों ने ही दिया है, जिनके मसूह का नाम है Manzil Mystics. इस ग्रुप के सभी बच्चें दिल्ली के सरकारी स्कूल में पढ़ते है तथा स्टेट बेंक ऑफ इंडिया इस ग्रुप को वित्त पोषित करती है. इस योजना में हर हफ्ते एक बार वर्कश़ॉप भी लगाई जाएगी, जिससे बच्चे एक दूसरे के साथ मिलें-जुलें, साथ ही स्टेज पर प्रर्दशन भी सिखाया जाएगा. दिल्ली सरकार ने स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस शुरू किया ताकि बच्चे कम उम्र से ही अपने जुनून पर ध्यान केंद्रित कर सकें और इसे विकसित कर सकें. विशेष उत्कृष्टता के स्कूल के प्रदर्शन और दृश्य कला डोमेन यह सुनिश्चित करेगा कि एक कलाकार के लिए, कला उनकी शिक्षा है.