सिटी न्यूज़

आधार बनाने की प्रक्रिया में किया गया बदलाव, जानें क्या हुआ चेंज

आधार बनाने की प्रक्रिया में किया गया बदलाव, जानें क्या हुआ चेंज
UP City News | Sep 24, 2021 11:52 AM IST

नई दिल्ली. आधार कार्ड की बनाने की प्रक्रिया में बदलाव किया गया है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने आधार बनवाने की प्रक्रिया को बदल दिया है. अगर आप भी अपने बच्चे का आधार बनवाने जा रहे हैं तो आपके लिए यह जरूरी खबर है. यूआईडीएआई ने जानकारी दी है कि अब बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र या अस्पताल से डिस्चार्ज की स्लिप के साथ माता-पिता में से किसी एक के आधार कार्ड से बच्चे के बाल आधार के लिए आवेदन किया जा सकेगा. यूआईडीएआई ने बच्चों का आधार बनवाने की प्रक्रिया में बदलाव कर दिया है.

बता दें बाल आधार 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए जारी किया जाता है. यह नीले रंग का आधार कार्ड होता है. नए नियमों के तहत पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए किसी बायोमेट्रिक डिटेल की आवश्यकता नहीं होगी. वहीं, बच्चे की उम्र पांच साल की होने पर अनिवार्य रूप से बायोमेट्रिक अपडेट की आवश्यकता होगी. 5 साल से कम उम्र के बच्‍चों को आधार एनरोलमेंट के समय फिंगरप्रिंट और आंख की पुतली को स्‍कैन नहीं किया जाएगा. केवल उनके फोटोग्राफ से ही आधार बन जाएगा.

बता दे कि इस फॉर्म में आपको बच्चे का नाम, माता-पिता का आधार नंबर और अन्य जानकारियां देनी होंगी. अब आपको बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र या फिर अस्पताल की डिस्चार्ज स्लिप व माता-पिता में से किसी एक का आधार नंबर केंद्र में जाकर देना होगा. आपको अपने निकटतम आधार केंद्र में अपने और बच्चे के दस्तावेज लेकर जाने होंगे. यहां आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा. यूआईडीएआई ने कहा कि बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र या अस्पताल से डिस्चार्ज की स्लिप और माता-पिता में से किसी एक के आधार से बच्चे के बाल आधार के लिए आवेदन किया जा सकेगा.

आपको बता दें नवजात बच्चों का आधार बनवाने के लिए माता-पिता को काफी राहत मिल जाएगा. पहले नवजात बच्चे के आधार के लिए बर्थ सर्टिफिकेट का इंतजार करना होता था, लेकिन अब ये काम अस्‍पताल के डिस्‍चार्ज स्लिप से ही हो जाएगा. इस पूरी प्रक्रिया के पूरे होने के बाद माता-पिता को उनके आवेदन के प्रोसेस को ट्रैक करने के लिए एक एकनोलेजमेंट नंबर मिलेगा. उसके बाद 60 दिनों के भीतर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस मिलेगा. बाल आधार कार्ड 90 दिनों के भीतर आपके पास पहुंच जाएगा.