सिटी न्यूज़

क्या आप खाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं एप्पल साइडर विनेगर को, यहां पढ़ें

क्या आप खाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं एप्पल साइडर विनेगर को, यहां पढ़ें
UP City News | May 01, 2021 11:43 AM IST

नई दिल्ली. ज्यादातर लोगों को सेब साइडर सिरका (ACV) के उपयोग के बारे में संदेह होता है. वेट लॉस ड्रिंक बनाने के लिए इसका उपयोग करना शायद सबसे प्रसिद्ध है और लोगों द्वारा व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. लेकिन क्या आप सामान्य खाना पकाने में या अन्य रसोई प्रयोजनों के लिए सेब साइडर सिरका का उपयोग कर सकते हैं? सामान्य व्यंजनों में एसीवी का उपयोग करने के कुछ दिलचस्प तरीके जानने के लिए पढ़ें.

उपयोग करने के लिए सुरक्षित है

सिरका चीनी खाने और फ्राइज़ में सबसे अधिक उपयोग किया जाता है. यह स्वाद को निखारता है और इसमें सही प्रकार का स्पर्श जोड़ता है. यदि आपके पास सफेद सिरका नहीं है, तो आप इसे आसानी से सेब साइडर सिरका के साथ स्थानापन्न कर सकते हैं. यह उपयोग करने के लिए सुरक्षित है और इसे किसी भी प्रकार के पकवान में जोड़ा जा सकता है. यह थोड़ा अलग स्वाद पेश कर सकता है, क्योंकि इसमें फल की मात्रा अधिक होती है. इसके अलावा, यदि आपके पास एक खमीर एलर्जी है और अपने व्यंजनों में नियमित सिरका नहीं जोड़ सकते हैं, तो ऐप्पल साइडर सिरका आपके समाधान है. ACV एकमात्र सिरका वैरिएंट है जिसमें यीट्स नहीं होते हैं और यह खमीर असहिष्णु लोगों के लिए उपयुक्त है.

सलाद ड्रेसिंग

उन्हें सेब साइडर सिरका जोड़कर सलाद स्वादिष्ट और स्वस्थ बनाएं. आप अपनी पसंद की सब्जियों को मिलाकर एक सलाद तैयार कर सकते हैं. इसके बाद 2 टेबलस्पून ऑलिव ऑयल, 1 टेबलस्पून एप्पल साइडर विनेगर, 1 टीस्पून शहद, 1 टीस्पून मिर्च फ्लेक्स, garlic टीस्पून लहसुन पाउडर, एक चुटकी नमक, 1 टेबलस्पून चिली धनिया मिलाकर सलाद ड्रेसिंग तैयार करें. तैयार सलाद पर इसे डालें और होंठों को सूँघने का आनंद लें.

एक प्रकार का अचार

एक सेब साइडर सिरका मैरिनेड न केवल मांस को निविदा बना देगा, बल्कि उस पर सभी बैक्टीरिया को भी मार देगा. 1 कप सिरका, 2 टेबलस्पून तेल, 1 टीस्पून लहसुन पाउडर, 1 टीस्पून मिर्च फ्लेक्स या मिर्च पाउडर, salt टीस्पून नमक, black टीस्पून काली मिर्च पाउडर, 1 टेबलस्पून पार्सले या कोई अन्य हर्ब और 1 टेबलस्पून सोया सॉस मिलाएं. इस मिश्रण में मांस को एक घंटे के लिए मैरीनेट होने दें. आप अपने स्वादानुसार मैरिनेड में कुछ अतिरिक्त सामग्री मिला सकते हैं.

चटनी

यदि आप कोई हैं जो नियमित रूप से घर पर चटनी तैयार करते हैं, तो एप्पल साइडर सिरका आपका पसंदीदा बन जाएगा. इसे अपने टमाटर की चटनी, पुदीने की चटनी, आम की चटनी या अपनी पसंद की किसी अन्य चटनी में शामिल करें. एप्पल साइडर सिरका चटनी में एक tangy और फल स्वाद जोड़ देगा जो इसके मौजूदा स्वाद को बढ़ाएगा.

सूप

जिन लोगों को सूप बहुत बोरिंग लगता है, उनके लिए सेब साइडर सिरका स्वाद बढ़ाने का एक सही तरीका है. 1-2 चम्मच ऐप्पल साइडर विनेगर डालकर ब्लैंड सूप को और अधिक स्वादिष्ट बनाएं और इसे लिप-स्मूदी डिश में बदलें.

अचार

एप्पल साइडर सिरका एक अद्भुत परिरक्षक है और इसका उपयोग अचार बेस बनाने के लिए किया जा सकता है. यह आपके अचार को एकदम सही स्पर्श देगा और इसे लंबे समय तक संरक्षित रखेगा. बस नमक, मिर्च पाउडर, तेल के साथ एप्पल साइडर सिरका मिलाएं और आपका अचार बेस तैयार है.