सिटी न्यूज़

अमेरिका के रहने वाले 111 वर्ष के व्यक्ति ने बताया अपनी सेहत का राज, जान कर चौंक जाएंगे आप

अमेरिका के रहने वाले 111 वर्ष के व्यक्ति ने बताया अपनी सेहत का राज, जान कर चौंक जाएंगे आप
UP City News | Jun 08, 2021 09:49 AM IST

नई दिल्ली. Australia के सबसे पुराने आदमी जो कि 111 साल औऱ 123 दिन के हैं. आजकल लोग 60 की उम्र के बाद ही बूढ़े होने लग जाते है और कई बीमारियां उनहें जकड़ लोती हैं, आज आदमी की औसतन जीने की उम्र 80 से 90 के बीच मानी गई है. वहीं ऑस्ट्रेलिया के एक व्यक्ति ने अपना 111 साल और 123 दिन जीने का रिर्काड बनाया है.

Dexter क्रूगर, नामक यह शख्स एक थे, इन्होनें अपनी जीवन शैली को काफी साधारण बना लिया, देसी और शुध्द चीजे और अपने आप को प्रकृति के करीब कर लिया. अपनी खेतों की चीजे खाते खाते यह बढ़े हुए थे.

ऑस्ट्रेलिया के एबीसी प्रसारक ने Dexter क्रूगर से पूछा कि उन्होंने ने 111 साल 123 का रिकॉर्ड कैसे बनाया. जिससे वह ऑस्ट्रेलिया के सबसे पुराने आदमी बन गए.उहोंने कहा: "ऐसा इसलिए है क्योंकि मैं अलग ढंग से रहता और जीता हूं. में हफ्ते में चिकन के सर यानि दिमाग का सेवन जरूर करता हूं जो कि बहुत जरूरी है.तुम्हें पता है, मुर्गियों के सिर को खाना काफी फायदेमंद होता है. और वह काफी स्वादिष्ट भी होते हैं.

श्री क्रूगर हर दिन सुबह अभ्यास यानि एक्सरसाइज करते थे. ज्यादातर समय वह घर के बाहर बिताते हैं. हाल ही में वह एक ऑटोबायोग्राफी पर भी काम कर रहे थे.क्रूगर 13 जनवरी 1910 को पैदा हुए थे, पिछले रिकॉर्ड धारक जैक Lockett, एक प्रथम विश्व युद्ध के दिग्गज जो 111 साल और 123 दिन की आयु के थे जब 2002 में उनका देहांत हो गया था.

पिनारू रोमा नर्सिंग होम मैनेजर मेलानी काल्वर्ट ने कहा कि श्री क्रूगर "शायद यहां के सबसे होशियार निवासियों में से एक थे. उनकी स्मृति अद्भुत है और उनकी संज्ञानात्मक कार्यप्रणाली अविश्वसनीय है.ऑस्ट्रेलियन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के संस्थापक जॉन टेलर ने इस बात की पुष्टि की कि श्री क्रूगर अब तक के सबसे उम्र के ऑस्ट्रेलियाई व्यक्ति बन गए हैं.